script

Coorna : डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाएगा Face Shield

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2020 06:40:12 pm

— जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट ने बनाए फेस शील्ड— कोरोना से बचाव के लिए डाॅक्टरों और मेडिकल स्टाफ को मिलेंगे मुफ्त — विशेषज्ञ डाॅक्टर और फैकल्टी की देखरेख में बनाए फेस शील्ड

डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाएंगे Face Shield

डॉक्टर्स और मेडिकल स्टाफ को संक्रमण से बचाएंगे Face Shield

सुरेंद्र बगवाड़ा, जयपुर

कोरोना पॉजिटिव का ईलाज करने वाले डॉक्टर्स को संक्रमण ( Corona virus ) से बचाने के लिए जयपुर के स्टूडेंटस ने फेस शील्ड तैयार किया है। सीतापुरा स्थित जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी ( JECRC University Jaipur ) के इनोवेशन सेल ने एक्सपर्ट की देखरेख में शील्ड ( face shield ) बनाई है। यूनिवर्सिटी ने अभी 200 शील्ड बनाई है, जिन्हें सवाई मानसिंह अस्पताल की टीम को मुफ्त दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के वाइस चेयरपर्सन अर्पित अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश में पहली बार किसी इंस्टीटयूट ने महामारी से बचाव व चिकित्साकर्मियों की सुरक्षा के लिए में कदम बढ़ाया है।
थ्री डी प्रिंटर्स और लेजर कटर का इस्तेमाल
यूनिवर्सिटी के इनोवेशन सेल के फैकल्टी इंचार्ज शेखर और अनिल शर्मा ने बताया कि फेस शील्ड एसएमएस अस्पताल ( sms hospital ) के डॉक्टर्स की देखरेख में बने है। इसे बनाने में थ्री डी प्रिंटर्स और लेजर कटर का इस्तेमाल हुआ है। यूनिवर्सिटी मेकरस्पेस के स्टूडेंट आभाष माथुर और मोहित जौहर ने डिजाइन पर काम किया।।
सिर पर टोपी, चेहरे के सामने स्क्रीन
इसमें एक टोपी लगी है। चेहरे के सामने पारदर्शी स्क्रीन लगी है। इसे पहनकर जब डॉक्टर व स्टाफ मरीज के पास जाएंगे तो मरीज की खांसी और छींक से फेस शील्ड बचाव करेगा। इसका वजन हल्का है।

ट्रेंडिंग वीडियो