scriptजेईई एडवास्ड परीक्षा कल,आईआईटी की 11 हजार सीट के लिए 1,64,822 ने आवेदन किया | jee advanced exam from iit | Patrika News

जेईई एडवास्ड परीक्षा कल,आईआईटी की 11 हजार सीट के लिए 1,64,822 ने आवेदन किया

locationजयपुरPublished: May 19, 2018 12:17:48 pm

Submitted by:

HIMANSHU SHARMA

देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों में होगी परीक्षा

jee advance exam on 20th may

jee advance exam on 20th may

जयपुर
आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवास्ड परीक्षा कल आयोजित की जाएगी। पहली बार यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। इससे पहले परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जाती थी। परीक्षा में आईआईटी की 11 हजार सीट के लिए 1 लाख 64 हजार 822 विद्यार्थियों ने आवेदन किया हैं। जिसके बाद एक सीट पर करीब 15 विद्यार्थियों के बीच मुकाबला रहेगा। परीक्षा सुबह दो पारियों में होगी जिसमें पहली पारी में परीक्षा सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरी पारी में परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। रिपोर्टिंग समय सुबह सात बजे का रहेगा जिसमें पहले पेपर में सुबह 7 बजकर 45 मिनट तक और दूसरे पेपर में दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। इसके बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा देश के 155 शहरों एवं छह अन्य देशों में हो रही हैं। वही राजस्थान में जयपुर सहित अजमेर , अलवर, बीकानेर , जोधपुर , सीकर व उदयपुर में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।
ले जाना होगा प्रोविजनल प्रवेश पत्र
परीक्षार्थियों को वेबसाइट से प्रोविजनल प्रवेश पत्र डाउनलोड करके लेकर जाकर होगा। यह प्रवेश पत्र प्रोविजनल होगा जिससे मिलान कर परीक्षा केंद्र पर ऑरिजनल प्रवेश पत्र मिलेगा। वही नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए है। जिसके तहत जेईई मेंस परीक्षा के दौरान लागू किया गया ड्रेस कोड में ही परीक्षार्थियों को आना होगा। इसके साथ ही परीक्षा केंद्र पर एक ऑरिजनल आइडी व फोटो लेकर पहुंचना होगा।जेईई मेंस पास करने वाले छात्र आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पंजीकरण करवाया है। देश के 23 आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई मेंस परीक्षा में टॉप रैंक लाने वाले लगभग 2 लाख 24 हजार छात्र जेईई एडवांस परीक्षा के लिए पंजीकरण करा सकते थे लेकिन सीट से कम ही स्टूडेंटस ने पंजीकरण करवाया हैं। यह परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) प्रणाली के तहत होगी। इस बार जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन आईआईटी कानपुर करा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो