scriptJEE Mains Exam- कैमेस्ट्री आसान तो मैथ्स लगी टफ | JEE Mains Exam- Chemistry is easy then Maths is tough | Patrika News

JEE Mains Exam- कैमेस्ट्री आसान तो मैथ्स लगी टफ

locationजयपुरPublished: Jul 20, 2021 09:26:15 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

राजस्थान में 17 सेंटर्स पर हुई परीक्षा

JEE Mains Exam- कैमेस्ट्री आसान तो मैथ्स लगी टफ

JEE Mains Exam- कैमेस्ट्री आसान तो मैथ्स लगी टफ



जयपुरए 20 जुलाई
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए (National Testing Agency NTA) की ओर से ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन जेईई मेन (Joint Entrance Examination JEE Main) तीसरे चरण की परीक्षा की शुरुआत मंगलवार को हुई। परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थियों का कहना था कि कैमेस्ट्री का पेपर अपेक्षाकृत आसान आया था, सभी सवाल एनसीईआरटी सिलेबस में से पूछे गए थे। वहीं गणित के कुछ सवाल काफी कठिन थे और पेपर काफी लेन्थी आया था। फिजिक्स में कुछ सवाल इलेक्ट्रोमैग्नेटिज्म और रेशनल मशीन्स से संबंधित थे जो काफी ट्रिकी थीे। पेपर में 11वीं और 12वीं का सिलेबस कवर किया था लेकिन 12वीं के सिलेबस को अधिक वेटेज दी गई थी। कोविड प्रोटोकॉल की पालना करते हुए परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा का आयोजन 22 जुलाई, 25 जुलाई और 27 जुलाई को भी होगा। हर एक दिन दो स्लाट्स में परीक्षा करवाई जाएगी यानी चारों दिन आठ स्लाट्स चलेंगे। पहले स्लॉट की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरे स्लॉट की परीक्षा का आयोजन दोपहर तीन बजे से शाम 6 बजे तक किया गया। गौरतलब है कि एनटीए इस साल चार बार जेईई मेन परीक्षा का आयोजन कर रहा है जिसके दो अटेंपट फरवरी और मार्च में हो चुके हैं जबकि कोविड के बढ़ रहे केसों के चलते तीसरी और चौथी अटेंपट को अप्रैल और मई में स्थगित कर दिया गया था। तीसरा अटेपंट मंगलवार से शुरू हुआ और अब चौथे अटेंपट अगस्त में होगी जो कि 26, 27, 31 अगस्त के साथ ही 1 और 2 सितंबर को होनी है।
मंगलवार को राजधानी जयपुर में जगतपुरा स्थित वीआईटी संस्थान में परीक्षा का आयोजन किया गया। जयपुर सहित प्रदेश में परीक्षा के लिए 17 सेंटर्स अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, दौसा, जयपुर, झुंझुनू, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, हनुमानगढ़, सवाई माधोपुर, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर में बनाए गए हैं।
कोविड गाइडलाइन की पालना जरूरी
एनटीए ने जेईई मेन के लिए बनाए गए सभी परीक्षा सेंटर्स को हिदायत दी थी कि कोरोना गाइडलाइंस को पूरी तरह से फॉलो करें। ऐसे में परीक्षा केंद्र पर भी इसका विशेष ध्यान रखा गया। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी के मास्क चैक किए गए, उनके हाथों को सेनेटाइज किया गया और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया गया। पीक्षा के पेटर्न में कोई बदलाव नहीं हुआ है। परीक्षा में पहले की तरह फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के 75 प्रश्न पूछे गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो