scriptJhalawar on the way to Tripura, bamboo is an alternative to plastic | त्रिपुरा की राह पर झालावाड़, बांस बना प्लास्टिक का विकल्प | Patrika News

त्रिपुरा की राह पर झालावाड़, बांस बना प्लास्टिक का विकल्प

सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादों पर एक जुलाई से रोक लग जाएगी। देशभर में इसके विकल्पों की तलाश की जा रही है। प्रदेश में झालावाड़ में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों का विकल्प तलाश लिया है। इसका विकल्प बनेंगे बांस के विभिन्न उत्पाद। झालावाड़ जिले में बांस के विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाएंगे। इसके लिए युवाओं को दक्ष किया जाएगा। इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दी है।

जयपुर

Published: May 16, 2022 04:06:17 pm

सिंगल यूज प्लास्टिक के उत्पादों पर एक जुलाई से रोक लग जाएगी। देशभर में इसके विकल्पों की तलाश की जा रही है। प्रदेश में झालावाड़ में सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों का विकल्प तलाश लिया है। इसका विकल्प बनेंगे बांस के विभिन्न उत्पाद। झालावाड़ जिले में बांस के विभिन्न उत्पाद तैयार किए जाएंगे। इसके लिए युवाओं को दक्ष किया जाएगा। इसकी प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर मंजूरी के लिए राज्य सरकार को भेज दी है।
7_umr.jpg
जिला उद्योग केन्द्र और उद्यानिकी वानिकी महाविद्यालय के साझा प्रयासों से सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर बांस के क्या-क्या उत्पाद भविष्य में तैयार किए जा सकते हैं, इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की है। यह रिपोर्ट जिला उद्योग केन्द्र ने सरकार को भेज दी है। झालावाड़ के जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक हरिमोहन शर्मा ने बताया कि प्रोजेक्ट तैयार कर मुख्यालय को भेज दिया है। स्वीकृति आते ही काम शुरू करवा दिया जाएगा।
बांस की खेती के अनुकूल

जिले की जलवायु और मिट्टी बांस की खेती के अनुकूल है। झालावाड़ शहर में ही भवानीमंडी रोड व बाग में बड़ी तादाद में बांस उगे हुए हैं। जिले में अभी करीब 300 हैक्टेयर में बांस लगे हुए हैं। अभी बांस का उपयोग से टोकरियां व हट बनाए जाते हैं।
किसानों को मिलेगा सम्बल
सिंगल यूज प्लास्टिक के वैकल्पिक उत्पादों के स्थापित होने वाली इकाइयों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से सहायता एवं सुविधाएं प्रदान की जाएगी। बांस आधारित स्टार्टअप का कलस्टर विकसित किए जाने की योजना है।
इनके बनेंगे विकल्प
प्लास्टिक के झंडे, प्लास्टिक स्टिक, ईयर बड्स, गुब्बारों के लिए प्लास्टिक की डंडिया, कैंडी स्टिक, आईसक्रीम की डंडिया, गिलास, पत्तल, दौने, कांटे, चम्मच, स्ट्रा के लिए बांस के उत्पादों को विकल्प के रूप में पेश किया जाएगा।
newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताबिहार में बड़ा सियासी बवाल, Owaisi की पार्टी के 5 में से 4 विधायक RJD में हुए शामिलपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMaharashtra Political Crisis: मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडणेकर को मिली जान से मारने की धमकी, लेटर में लिखा-तुम्हें रास्ते पर लाकर मारेंगेMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पास
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.