झाड़खंड महादेव में 30 के बाद जय बाबा की

श्रद्धालुओं के लिए खुल सकता मंदिर, जलाभिषेक नहीं केवल दर्शन कर पाएंगे शिव भक्त

By: Amit Pareek

Published: 02 Sep 2020, 10:45 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर. शहर के शिव भक्तों को झाड़खंड महादेव मंदिर में 30 सितंबर के बाद प्रवेश मिल सकता है। बशर्ते कोरोना संक्रमण नियंत्रण में हो। शुरू में सीमित संख्या में भक्तों को प्रवेश मिलेगा। श्रद्धालु दूर से झाड़खंड महादेव के दर्शन कर पाएंगे। क्वींस रोड स्थित मंदिर पिछले पांच माह से श्रद्धालुओं के लिए बंद है।
श्री बब्बू सेठ मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष जयप्रकाश सोमानी के अनुसार कोरोना जिस तेजी से राजधानी में दिनोंदिन फैल रहा है उसे देखते हुए अभी मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोलना संभव नहीं है। मंदिर ट्रस्ट पूरी तरह हालात पर नजर बनाए हुए है। 25 सितंबर को हालात की समीक्षा के बाद ही कोई निर्णय होगा। यदि कोरोना की स्थिति काबू में पाई गई तभी 30 सितंबर के बाद मंदिर दर्शन के लिए खोला जाएगा। हालांकि अभी किसी तारीख को लेकर कोई ऐलान नहीं किया गया। उनके मुताबिक मंदिर में बड़ी संख्या में शिव भक्त पहुंचते हैं ऐसे में संक्रमण का खतरा बना रहता है। पहले मंदिर अलसुबह 4.45 से रात 9 बजे तक खुला रहता था। उस सूरत में यदि फिर से मंदिर खोला जाता है तो बिना प्रशासन की मदद से इतने घंटे तक श्रद्धालुओं के प्रवेश से लेकर निकासी तक नजर बनाए रखना मुश्किल है। जरा सी चूक से हालात भयावह हो सकते हैं।

ये होगा शुरू में
मंदिर ट्रस्ट के अनुसार मंदिर में सीमित संख्या में श्रद्धालुओं को सैनिटाइजेशन-स्क्रीनिंग के बाद प्रवेश की अनुमति होगी। शुरुआत में जलाभिषेक नहीं कर पाएंगे शिव भक्त। वे केवल गर्भगृह के बाहर से झाड़खंड महादेव के दर्शन कर सकेंगे। श्रद्धालुओं को छह-छह फीट की दूरी पर खड़ा रहना होगा। दिन में दो बार पूरे मंदिर का सैनिटाइजेशन होगा। सोमवार, प्रदोष के दिन विशेष सतर्कता बरती जाएगी।

ये बोले भक्त
कोरोना के कारण इस बार सावन में भी जलाभिषेक नहीं कर पाई। संभव है 30 सितंबर के बाद झाड़खंड महादेव मंदिर जा पाऊं। बाबा से एक ही प्रार्थना करूंगी कि अब तो कोरोना से मुक्ति दिलवाओ।
-प्रतिभा

30 सितंबर के बाद झाड़खंड महादेव मंदिर खुल सकता है खबर से राहत मिली है। उम्मीद है महादेव अब हमारे संकट काटेंगे।
-उद्धव

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned