script

VoWiFi सर्विस ला रहे हैं Jio-Airtel, बिना नेटवर्क भी फोन पर होगी बात

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2019 03:32:22 pm

Submitted by:

Abhishek sharma

जियो (Jio) और एयरटेल (Airtel) नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अब आप मोबाइल फोन में नेटवर्क नहीं होने पर वाईफाई की मदद से बात कर सकेंगे। दरअसल, एयरटेल और जियो पिछले कुछ समय से देश में VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग कर रहे हैं। इसके लिए भारत में कई लोकेशंस पर टेस्टिंग की जा रही है।

VoWiFi सर्विस ला रहे हैं Jio-Airtel, बिना नेटवर्क भी फोन पर होगी बात

VoWiFi सर्विस ला रहे हैं Jio-Airtel, बिना नेटवर्क भी फोन पर होगी बात

जियो (Jio) और एयरटेल (Airtel) नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर है। अब आप मोबाइल फोन में नेटवर्क नहीं होने पर वाईफाई की मदद से बात कर सकेंगे। दरअसल, एयरटेल और जियो पिछले कुछ समय से देश में VoWiFi यानी वॉयस ओवर वाई-फाई सर्विस की टेस्टिंग कर रहे हैं। इसके लिए भारत में कई लोकेशंस पर टेस्टिंग की जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल ने VoWiFi कॉलिंग के लिए बीटा टेस्टिंग कर ली है। खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि इसे दिसंबर माह में कभी भी लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इस सर्विस को पूरे देश में एक साथ शुरू किया जाएगा या फिर चुनिंदा लोकेशन के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी। जियो कंपनी जो पहले से VoLTE की सुविधा दे रही है, वह भी वाईफाई कॉलिंग की शुरुआत कर सकती है।
बिना मोबाइल नेटवर्क के VoWiFi कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठाने के लिए कंपेटिबिलिटी का ध्यान रखना होगा। VoWiFi कॉलिंग आप तभी कर पाएंगे, जब आपका स्मार्टफोन WiFi कॉलिंग को सपोर्ट करनेवाला होगा और साथ ही आपका टेलीकॉम ऑपरेटर भी VoWiFi की सुविधा देता हो। फोन की सेटिंग्स के अंदर नेटवर्क सेटिंग्स में जाकर इसे चेक किया जा सकता हैै। अगर आपके फोन के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है, तो उसे सेट करके आप VoWiFi कॉलिंग कर सकते हैं। अपने देश में VoWiFi कॉलिंग फिलहाल महंगे स्मार्टफोन में उपलब्ध हैं। इन स्मार्टफोन में iPhone 11 Pro, Samsung Galaxy Note 10+ जैसे डिवाइसेज शामिल हैं। हालांकि MIUI 11 के अपडेट के बाद Xiaomi के Redmi K20 और Redmi K20 Pro में भी इस सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है। हालांकि, OnePlus 7T, One Plus 7 सीरीज में भी VoWiFi का सपोर्ट दिया गया है। टेलीकॉम कंपनियां जैसे ही यह सर्विस लॉन्च करेगी, इन स्मार्टफोनों के यूजर्स बिना मोबाइल नेटवर्क भी कॉलिंग कर पाएंगे।

VoWiFi कॉलिंग लगभग उसी तरह काम करता है, जैसे व्हाटसएप, स्काइप और टेलीग्राम कॉलिंग की जाती है। इस तरह की कॉलिंग के दौरान आप किसी से बात भी कर लेते हैं और आपका बैंलेस भी खर्च नहीं होता है। VoWiFi कॉलिंग में भी आपको कॉलिंग के लिए रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि यह वाईफाई में आ रहे इंटरनेट नेटवर्क का इस्तेमाल कर कॉलिंग करेगा। हालांकि व्हाटसएप कॉलिंग और VoWiFi में तकनीकी रूप से अंतर जरूर होगा। व्हाटसएप, स्काइप और टेलीग्राम से कॉलिंग एप टू एप की जा सकती है, जबकि VoWiFi में फोन नंबर पर सीधा कॉल किया जा सकेगा। दरअसल, VoWiFi का फुल फॉर्म वॉयस ओवर वाई-फाई होता है। यह वाई-फाई के जरिए काम करता है। इसे VoIP यानी वॉयस ओवर आईपी भी कहा जाता है। इसके जरिए आप होम वाई-फाई, पब्लिक वाई-फाई और वाई-फाई हॉटस्पॉट की मदद से कॉलिंग कर सकते हैं। मान लीजिए कि कभी आपके मोबाइल में नेटवर्क नहीं रहा, तो आप किसी वाई-फाई या किसी से हॉटस्पॉट लेकर फोन पर आराम से बात कर सकते हैं। VoWiFi का सबसे बड़ा फायदा रोमिंग में होता है, क्योंकि आप किसी भी वाई-फाई के जरिये फ्री में बातें कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो