scriptजेकेके को उपहार में दी लाइव पेंटिंग | JKK gifted live painting | Patrika News

जेकेके को उपहार में दी लाइव पेंटिंग

locationजयपुरPublished: Apr 09, 2021 06:44:48 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

सेंटर फॉर डिजाइन एक्सीलेंस के स्टूडेंट्स ने बनाई थी पेंटिंग

जेकेके को उपहार में दी लाइव पेंटिंग

जेकेके को उपहार में दी लाइव पेंटिंग



जयपुर, 9 अप्रेल।
जवाहर कला केंद्र के 28वें स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को जयपुर की सेंटर फॉर डिजाइन एक्सीलेंस, विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स हेंमत, हर्षवर्धन, प्रतिष्ठा, अभिषेक और जाह्नवी ने लाइव पेंटिंग तैयार की। यह पेंटिंग इंस्टीट्यूट की ओर से जवाहर कला केंद्र को उपहार में दी गई। इस पेंटिंग में जवाहर कला केंद्र के केंद्रीय भाग मध्यवर्ती का चित्रण किया गया है। यह पेंटिग अलग-अलग पट्टियों पर तैयार की गई हैं।
कला में पॉजिटिव और निगेटिव स्पेस के महत्व को ध्यान में रखते हुए पेंटिंग को बनाया गया था। स्टूडेंट्स ने पहले पाइनवुड की पट्टियां काटी, फिर उन्होंने उन पट्टियों को जोडक़र उस पर एक्रेलिक पेंट से पेंटिंग की। इसके बाद निगेटिव स्पेस बनाने के लिए पट्टियों को एक दूसरे से अलग किया गया। निरंतरता के सिद्धांत के आधार पर, पेंटिंग में रिक्त जगह होने के बावजूद, भ्रम के कारण हमारी आंखें इसे एक पूर्ण छवि के रूप में देखती हैं।
कलाकार मुग्धा सिन्हा द्वारा बॉटल आर्ट और मंडाला आर्ट पर लाइव डेमोंस्ट्रेशन
जेकेके की सुकृति गैलेरी में चल रही बॉटल आर्ट और फ्रीहैंड मंडाला की टू.इन.वन आर्ट एग्जिबिशन पर आईएएस अधिकारी और आर्टिस्ट मुग्धा सिन्हा लाइव डेमोंस्ट्रेशन देंगी। बॉटल आर्ट पर डेमो के लिए शनिवार को 12 बजे से एक बजे तक दिया जाएगा। वहीं रविवार को मंडाला आर्ट पर डेमो का समय दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा। यह डेमोंस्ट्रेशन सिन्हा की आर्ट एग्जिबिशन बॉटल इज कैनवस और फ्रीहैंड मेडिटेटिव मंडाला का एक हिस्सा है। एग्जिबिशन 14 अप्रेल तक सुबह 11 से शाम 6 बजे तक आयोजित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो