scriptJkk: ‘जयति केशवम’ में दर्शाया ईश्वर सर्वव्यापी | Jkk: in kathak dancers shown God is every where | Patrika News

Jkk: ‘जयति केशवम’ में दर्शाया ईश्वर सर्वव्यापी

locationजयपुरPublished: Dec 05, 2019 01:28:24 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

जेकेके में कथा बेले फेस्टिवल का समापनकलाकारों ने मोहा दर्शकों का मनकल होगा नाटक का मंचन

Jkk

Jkk: ‘जयति केशवम’ में दर्शाया ईश्वर सर्वव्यापी

जयपुर। जयपुर के कला एवं सांस्कृतिक केंद्र जवाहर कला केंद्र में ‘कथा बेले’ फेस्टिवल का बुधवार को समापन हुआ। वरिष्ठ कथक गुरु डॉ. शशि सांखला की परिकल्पना एवं नृत्य निर्देशन में आयोजित ‘जयति केशवम’ में भगवान केशव के 10 अवतारों का सुंदर चित्रण किया गया। कवि जयदेव की ओर से रचित महाकाव्य गीत गोविंद की अष्टपदी पर आधारित प्रस्तुति को देख कलाप्रेमी भाव-विभोर हो गए। जयपुर कथक घराने की नृत्य शैली में आठ प्रमुख तालों का सुंदर समावेश दर्शाया गया।
कलाकारों ने प्रस्तुति के माध्यम से संदेश दिया कि ईश्वर सर्वव्यापी और सर्व समर्थ है। भक्तों को अपनी दिव्य लीला प्रदर्शित करने के लिए भगवान् कृष्ण स्वयं साकार रूप में प्रकट होते हैं। भगवान के विभिन्न अवतारों का श्रवण, कीर्तन और स्मरण करने मात्र से लोग संसार रूपी भवसागर से पार हो जाते हैं। कार्यक्रम में गायन एवं हारमोनियम पर मुन्ना लाल भाट, तबले पर उस्ताद जफ र मोहम्मद खान, सितार पर हरीहर शरण भट्ट, पखावज पर पंडित प्रवीण आर्य ने संगत की। कार्यक्रम की सह नृत्य निर्देशिका एवं प्रकाश परिकल्पना डॉ. रीमा गोयल की थी। कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों में राजीव सिंह, ईश्वर शर्मा, राधिका अरोरा, निहारिका जोशी, झंकृति जैन, ईशा खंडेलवाल, दिया सिंह, एंजेला मारिया गुरुंग, आइरा कपूर, दिया अग्रवाल, ऐश्वी रूंगटा शामिल थे।
नाटक ‘रूहें’ का मंचन कल
जेकेके की पाक्षिक नाटक योजना के तहत रंगायन में उर्दू नाटक रूहें का मंचन शुक्रवार को सायं 6.30 बजे किया जाएगा। एस एम अजहर आलम की ओर से लिखित एवं निर्देशित इस नाटक में कलाकार अपने अभिनय से दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो