script

अलग-अलग थीम के पेडों से हरा-भरा होगा जेएलएन मार्ग, बनेगी फुलवारी

locationजयपुरPublished: Oct 25, 2017 08:54:43 pm

Submitted by:

Sunil Sisodia

राजस्थान को बनाएंगें ग्रीन स्टेट, खुले नालों को ढककर बनाए जाएंगे कियोस्क

jaipur
जयपुर। राजधानी जयपुर के जवाहर लाल नेहरू मार्ग को और अधिक सुन्दर व ग्रीन बनाने के लिए 9 जोन में बांटकर विकास कार्य कराए जाएंगे। इसके साथ ही शहर में खुले नालों को ढककर कियोस्क बनेंगे। इन कियोस्कों को छोटे फल-सब्जी व अन्य विक्रेताओं को दिया जाएगा।
यह भी पढें : विरोध में खुशबू से महका दिया मंत्री का बंगला, चढाए 15 हजार गुलाब के फूल

मुख्यमंत्री बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर जयपुर शहर के सड़क मार्गों तथा उद्यानों के सौन्दर्यकरण संबंधी बैठक को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि शहर के विभिन्न स्थानों पर ग्रीन स्पेस बढ़ाने से शहरवासियों को भरपूर मात्रा में ताजा हवा उपलब्ध होगी। इस दौरान दिए गए प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि जेएलएन मार्ग को अधिक सुन्दर और ग्रीन बनाने के लिए इसे नौ जोन में बांटकर हर जोन में अलग-अलग थीम पर पेड़ लगाए जाएगें और फुलवारी विकसित की जाएगी। सड़क किनारे ऐसे पेड़ लगाए जाएंगे जिन पर मौसम के अनुसार अलग-अलग रंगों के फूल लगेंगे। वहीं सर्विस लेन के साथ-साथ अमलतास और गुलमोहर के पेड़ भी लगाए जाएंगे।
यह भी पढें : आई डिमांड तो चुराई पावर बाइक और दे दी होम डिलेवरी

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान एक मरूस्थलीय प्रदेश है जिसे हर संभव प्रयास कर एक ग्रीन स्टेट बनाएंगे। शहरों के सौन्दर्यीकरण तथा हरियाली विकसित करने के लिए वे ही पेड़-पौधे लगाए जाएं, जिनका रखरखाव आसान और सस्ता हो। पेड़-पौधे लगाए जाएं वो ऐसे हों जिनकी सुन्दरता और हरियाली लम्बे समय तक बनी रहे। मुख्यमंत्री ने कहा की जिन प्रमुख सड़क मार्गों पर खुले नाले हैं, उन्हें कवर कर उन पर कियोस्क तैयार किए जाएं। यह कियोस्क फल-सब्जी विक्रेताओं तथा अन्य छोटे विक्रेताओं आवंटित किए जा सकेंगे।
यह भी पढें : अब हॉट एयर बैलून से भी देखा जा सकेगा आमेर फोर्ट का एेतिहासिक नजारा


बैठक में नगरीय विकास मंत्री श्रीचन्द कृपलानी, अतिरिक्त मुख्य सचिव नगरीय विकास मुकेश शर्मा, प्रमुख सचिव स्वायत्त शासन डॉ. मंजीत सिंह, जयपुर विकास प्राधिकरण आयुक्त वैभव गालरिया, जयपुर नगर नगम आयुक्त रवि जैन तथा सौन्दर्यकरण प्रोजेक्ट के लिए नियुक्त सलाहकार उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो