Rajasthan : Jaipur Municipal Corporation Board के लिए 25 November क्यों है Special, जानिए

निगम प्रशासन (Jaipur Nagar Nigam) ने अंतिम दिन (Last Day) बुलाई सभी सदस्यों की बैठक

 

Pawan kumar

24 Nov 2019, 01:14 PM IST

जयपुर (Pinkcity Jaipur) नगर निगम जयपुर के मौजूदा बोर्ड के कार्यकाल का कल अंतिम दिन है। निगम प्रशासन ने अंतिम कार्यदिवस पर मौजूदा बोर्ड के सभी सदस्यों (Corporates) की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में नगर निगम के मौजूदा बोर्ड का कार्यकाल बढ़ाने या प्रशासक नियुक्त करने पर चर्चा कर प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवाया जाएगा। राज्य सरकार चाहे तो निकाय चुनाव होने तक मौजूदा बोर्ड का कार्यकाल बढ़ा सकती है या फिर प्रशासक नियुक्त (Appointment of Administrator) कर सकती है। 25 नवम्बर को नगर निगम बोर्ड का कार्यकाल का अंतिम दिन होने के कारण सभी पार्षद अपने पेंडिंग कार्यों को स्वीकृति दिलाने की जद्दोजहद में जुटे हैं।

गौरतलब है कि जयपुर नगर निगम का मौजूदा बोर्ड पूरे शहर का प्रतिनिधित्व कर रहा है। अगली बार जब नगर निगम का बोर्ड बनेगा तो शहर में 2 नगर निगम अस्तित्व में आ जाएंगे। जयपुर ग्रेटर नगर निगम और जयपुर हेरिटेज नगर निगम। ऐसे में मौजूदा बोर्ड की अंतिम बैठक में सभी पार्षद एक साथ बैठेंगे।

ऐसा होगा जयपुर हेरिटेज (Jaipur Heritage)
हैरिटेज नगर निगम जयपुर का कार्यालय चार दीवारी के भीतर स्थित पुराना पुलिस हैडक्वार्टर होगा। जयपुर हैरिटेज नगर निगम में कुल 100 वार्ड होंगे। जिनमें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 11 वार्ड में से 7 सामान्य वार्ड एवं 4 महिला वार्ड होंगे। वहीं, अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 3 वार्डों में से 2 वार्ड सामान्य के लिए और 1 महिला के लिए होगा। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित 21 वार्डों में से 14 सामान्य एवं 7 महिला सामान्य वर्ग के होंगे। आरक्षित 65 वार्डों में से 44 सामान्य एवं 21 महिला वार्ड के लिए होंगे।

ये होगा जयपुर ग्रेटर (Jaipur Greater) का खाका
नगर निगम जयपुर ग्रेटर का मुख्यालय लालकोठी स्थित मौजूदा निगम कार्यालय ही होगा। जयपुर ग्रेटर में कुल 150 वार्ड होंगे। जिनमें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित 20 वार्ड में से 13 सामान्य वार्ड एवं 7 महिला वार्ड होंगे। अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 7 वार्डों में से 5 वार्ड सामान्य के लिए और 2 महिला के होंगे। वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित 32 वार्डों में से 21 सामान्य एवं 11 महिला सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित 91 वार्डो में से 61 सामान्य और 30 महिला वार्ड के होंगे।

Pawan kumar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned