script

Deepawali Festival : Jaipur में Fire Incidents से निपटने की कैसी है तैयारी, जानिए

locationजयपुरPublished: Oct 24, 2019 10:23:11 am

Submitted by:

Pawan kumar

अग्नि हादसों से निपटने की पूरी तैयारी फायर ब्रिगेड अधिकारियों—कर्मचारियों के अवकाश निरस्तफायर ब्रिगेड स्टाफ करेगा 12 घंटे की ड्यूटी जयपुर के 11 थानों पर तैनात रहेगी दमकलचारदीवारी में तैनात रहेंगी 20 फायर बाइकजलदाय विभाग मुहैया करवाएगा दमकल को पानी

fire

fire-brigade Jaipur

जयपुर। दीपावली सीजन में पटाखों और आतिशबाजी से संभावित अग्नि हादसों को देखते हुए अग्निशमन विभाग ने विशेष इंतजामात किए हैं। अग्नि हादसों से त्वरित ढंग से निपटने के लिए शहर के 11 थानों पर दमकल गाड़ियां उपलब्ध रहेंगी। इसके अलावा अग्निशमन विभाग के अधिकारियों—कर्मचारियों के दीपावली अवकाश भी निरस्त कर दिए गए हैं।
नगर निगम अग्निशमन बेड़े के चीफ फायर आॅफिसर जगदीश फुलवारिया ने बताया कि दीपावली त्योहार के दौरान पटाखों और आतिशबाजी से अग्नि हादसों की आशंका ज्यादा रहती है। इसे देखते हुए विशेष तौर पर तैयारियां की गई हैं। अग्निशमन बेड़े के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के दीपावली अवकाश निरस्त कर दिए हैं। दीपावली त्योहार के दौरान फायर ब्रिगेड के कर्मचारी 12 घंटे की ड्यूटी करेंगे।
थानों पर तैनात रहेंगी दमकल
अग्निशमन विभाग ने दीपावली पर संभावित हादसों से त्वरित निपटने के लिए शहर के 11 थानों पर दमकल गाड़ियां तैनात करने की योजना बनाई है। जयपुर शहर में रामगंज थाना, आदर्शनगर थाना, मानसरोवर थाना, प्रताप नगर थाना और सीतापुरा थाना समेत 11 थानों पर एक—एक दमकल उपलब्ध रहेगी। इसके लिए अग्निशमन बेड़े ने एक्शन प्लान तैयार कर लिया है। नगर निगम में फायर उपायुक्त रामकिशोर मीणा ने अग्निशमन बेड़े की तैयारियों की समीक्षा की है।
चारदीवारी में फायर बाइक पर जोर
दीपावली के दौरान चारदीवारी इलाके में अग्निजनित हादसों से निपटने के लिए विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। अग्निशमन विभाग चारदीवारी इलाके की तंग गलियों तक पहुंचने के लिए 20 फायर बाइक तैनात कर रहा है। 24 घंटे फायर बाइक उपलब्ध रहेंगी। अग्निशमन विभाग की फायर बाइक शहर की तंग गलियों तक पहुंचने में सक्षम है।
क्या बोले जिम्मेदार –
दीपावली पर अग्नि हादसों से निपटने के लिए खास इंतजामात किए गए हैं। अग्निशमन बेड़ा पूरी तरह से तैयार रहेगा। लेकिन शहर के लोगों को भी पटाखे चलाने और आतिशबाजी के दौरान सावधानी बरतनी होगी, ताकि अग्नि हादसे हो ही ना।
जगदीश फुलवारिया, चीफ फायर आॅफिसर, नगर निगम

ट्रेंडिंग वीडियो