script

To Fight Corona पूरा Jaipur हो रहा Sanitize

locationजयपुरPublished: Mar 26, 2020 11:05:17 am

Submitted by:

Pawan kumar

– जयपुर की सड़कें, गली-मोहल्ले, इमारतें और पर्यटक स्थल होंगे सेनेटाइज
– कोटा की डीसीएम कंपनी हर जिले को फ्री देगी 5 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट

Corona virus

Corona virus

जयपुर। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए राजधानी जयपुर को सेनेटाइज किया जा रहा है। शहर की सड़कों, गली—मोहल्लों, इमारतों और पर्यटक स्थलों को सोडियम हाइपो क्लोराइट (Sodium hypochlorite) से सेनेटाइज किया जा रहा है। इसके लिए नगर निगम व्हीकल माउंटिंग मशीनों के साथ—साथ दमकल गाड़ियों से सोडियम हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करना शुरू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार नगर निगम ने 2 बड़ी मशीनों के साथ सोडियम हाइपोक्लोराइट दवा के साथ सेनेटाइजेशन प्रक्रिया शुरू की थी। इसके बाद फायर स्टेशनों पर मौजूद दमकल गाड़ियों को भी सेनेटाइजेशन कार्य में लगा लिया है। आज नगर निगम की टीमें शहर के अलग—अलग हिस्सों में सेनेटाइजेशन कर रही है। नगर निगम के पास अभी 3 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट एक प्रतिशत क्षमता वाला लिक्विड उपलब्ध है। निगम ने 20 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट कैमिकल का और आॅर्डर दिया है। जयपुर की सड़कें, गली-मोहल्ले, इमारतें और पर्यटक स्थल होंगे सेनेटाइज!

प्रत्येक जिले को मुफ्त मिलेगा सेनेटाइजर सॉल्यूशन

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल का कहना है कि कोटा की डीसीएम कंपनी सोडियम हाइपोक्लोराइट 10 प्रतिशत सॉल्यूशन उपलब्ध करवाने को तैयार है। कंपनी प्रत्येक जिले को 5 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट 10 फीसदी क्षमता वाला सॉल्यूशन निशुल्क देगी। अभी बाजार में पांच लीटर का पांच प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन की कीमत 400 रुपए प्रति लीटर है। इस तरह पूरे राज्य में करीब 2 करोड़ कीमत का संक्रमण रोधी सॉल्यूशन नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। नगरीय विकास विभाग ने सभी निकायों को सेनेटाइजेशन प्रक्रिया अपनाने को कहा है। कोटा की डीसीएम कंपनी हर जिले को फ्री देगी 5 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट!
———————
जयपुर शहर में सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से सेनेटाइजेशन प्रक्रिया शुरू की है। यह लगातार जारी रहेगी। शुरूआत में जहां पर लोगों की आवाजाही ज्यादा है, वहां पर सेनेटाजेशन किया जा रहा है। जल्द ही पूरे शहर में सेनेटाइजेशन होगा। सड़कों को भी सेनेटाइज करेंगे।
देवेन्द्र जैन, उपायुक्त, स्वास्थय प्रथम, नगर निगम जयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो