scriptये हैं शहर के कोरोना वॉरियर्स , इनका लोग कर रहे हैं स्वागत | jmc sweeper in jaipur walled city | Patrika News
जयपुर

ये हैं शहर के कोरोना वॉरियर्स , इनका लोग कर रहे हैं स्वागत

-शुक्रवार को जगतपुरा इलाके में माला पहनाकर किया गया इनका स्वागत-निगम को भी है चिंता, जल्द ही स्वच्छता सैनिक दिखेंगे पीपीई किट में

जयपुरApr 03, 2020 / 10:48 pm

Ashwani Kumar

photo_2020-04-03_22-41-53.jpg
जयपुर. कोरोना के फैलते संक्रमण के बीच आठ हजार सफाईकर्मी नियमित रूप से दो पारियों में काम कर रहे हैं। इन दिनों सबसे कठिन काम करना परकोटे में हो रहा है क्योंकि कोरोना के पॉजिटिव केस सर्वाधिक इसी क्षेत्र में आए हैं। नगर निगम ने परकोटे के सफाईकर्मियों को यहीं पर ड्यूटी पर लगा रखा है। वायरस के संक्रमण को देखे हुए नगर निगम प्रशासन जल्द ही पीपीई किट में दिखाई देंगे। निगम प्रशासन की मानें तो सोमवार पर सभी सफाईकर्मियों को यह किट उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। स्वच्छता सैनिकों (सफाईकर्मियों) की इस मेहनत को देखते हुए शहरवासियों ने उनका स्वागत भी करना शुरू कर दिया है। शुक्रवार को जगतपुरा इलाके में स्वागत भी किया।
ऐसे ही नगर निगम के स्वच्छता सैनिकों से बातचीत की, अधिकतर का कहना था कि निगम ने सुविधाएं बढ़ाई हैं। किट आने की बात भी सुनी है। हमें अच्छा लग रहा है कि इस महामारी को भगाने में हम भी सक्रियता से अपना योगदान दे रहे हैं।
2000 सफाईकर्मी परकोटे में
नगर निगम प्रशासन ने परकोटे के विभिन्न रिहायशी इलाकों में दो हजार से अधिक सफाईकर्मी हैं। ये शहर के बाहर नहीं आते हैं। इनमें से अधिकतर सफाईर्मी परकोटे के ही रहने वाले हैं। बाजार न खुलने की वजह से आवासीय क्षेत्रों की सफाई पर ध्यान दे रहे हैं।

संसाधन जो दिए
-निगम की ओर से सफाईकर्मियों को ग्लब्ज, सेनेटाइजर और मॉस्क उपलब्ध कराए हैं। इसके अलावा प्रत्येक जोन के उपायुक्त के खाते में प्रति सफाईकर्मी के लिए एक-एक हजार रुपए डाल दिए हैं। ये पैसे सफाईकर्मियों को नकद दिए जा रहे हैं।
यहां भी कर रहे काम
-इसके अलावा नगर निगम ने अपने 200 हूपर भी कचरा उठाने में लगा दिए हैं। इनमें भी सफाईकर्मी तैनात हैं।
-100 से ज्यादा स्प्रे की मशीनें शहर में रोज स्प्रे कर रही हैं, इन मशीनों की जिम्मेदारी सफाईकर्मियों के पास है।
-आवारा पशुओं को चारा खिलाने, कुत्तों को रोटी और पक्षियों को चुग्घा डालने के काम में भी लगाया गया है।
वर्जन
कोई भी सफाईकर्मी संक्रमित न हो, इसका निगम पूरा ध्यान रख रहा है। सुरक्षा के जरूरी सामान उपलब्ध करवाए गए हैं। पीपीई किट भी सफाईकर्मियों को जल्द मिलेगी।
-विजय पाल सिंह, आयुक्त, जयपुर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो