scriptनए साल मे नगर निगम चारदीवारी मे चलाएगा बड़ा अभियान | JMC will run a big campaign in the boundary wall in a New Year | Patrika News

नए साल मे नगर निगम चारदीवारी मे चलाएगा बड़ा अभियान

locationजयपुरPublished: Dec 13, 2019 01:18:26 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

नगरीय विकास मंत्री ने दिए संकेत

नए साल मे नगर निगम चारदीवारी मे चलाएगा बड़ा अभियान

नए साल मे नगर निगम चारदीवारी मे चलाएगा बड़ा अभियान

जयपुर। जयपुर नगर निगम नए साल में जयपुर की चारदीवारी क्षेत्र मे बड़े स्तर पर अभियान चलाकर बरामदे खाली करवाने की कार्रवाई करेगा। इसके अलावा सड़क सीमा से अस्थाई अतिक्रमण और बरामदों की छतों को भी खाली करवाया जाएगा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने इसके संकेत दे दिए है। सूत्रों के मुताबिक यूनेस्को की वल्र्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा बनाए रखने के लिए निगम को इसके मूल स्वरूप को बरकरार रखना होगा। यूनेस्को की तरफ से भी चारदीवारी की हेरिटेज सम्पतियों को संरक्षित रखने की विशेष शर्त रखी है। यूनेस्को की टीम ने अपनी सर्वे रिपोर्ट मे चारदीवारी के मुख्य बाजारों के मूल स्वरूप के प्रभावित होने की बात कही थी। यही कारण है कि राज्य सरकार को चारदीवारी के मूल स्वरूप को संरक्षित रखने के लिए बिल्डिंग बायलॉज जारी करने पड़े। इसके अलावा हाईकोर्ट के आदेशों की पालना में भी अतिक्रमण हटाये जाने है। कोर्ट ने भी चारदीवारी मे अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए हैं।
बाकू में किया था वादा
अजरबेजान के बाकू शहर में यूनेस्को के 43वें सम्मेलन मे जयपुर शहर का परकोटा इलाका विश्व विरासत सूची में शामिल किया गया था। इसी माह यूनेस्को की ओर से विश्व विरासत सूची की पुनः समीक्षा की जाएगी। राज्य सरकार और नगर निगम ने जयपुर को सशर्त विश्व धरोहर का दर्जा देते समय चारदीवारी इलाके में बने अवैध निर्माण और अतिक्रमण हटाकर शहर को हेरिटेज लुक दिया जाएगा। चारदीवारी के विश्व विरासत सूची के स्तर को बनाए रखने के लिए राज्य सरकार धरोहर संरक्षण के लिए योजना तैयार कर क्रियान्वित करने जा रही है।
स्मार्ट सॉल्यूशन मिलेगा
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जयपुर को 3 डी नक्शा तैयार किया जाएगा। जिसमें हर गली—मोहल्ले के साथ ही प्रमुख सड़क और चौराहा को इसमें शामिल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि 3 डी नक्शा बनने से लोगों तक समस्याओं के स्मार्ट सॉल्यूशन पहुंचाने में मदद मिलेगी। अग्नि हादसों समेत अन्य आपदाओं के वक्त 3 डी नक्शे की मदद से घटनास्थल पर तुरंत पहुंचा जा सकेगा।
ड्रोन से करवाया था सर्वे
नगर निगम ने अक्टूबर में ड्रोन के जरिए चारदीवारी का एक सर्वे भी करवाया है। इसमें चारदीवारी क्षेत्र के मुख्य बाजारों, हेरिटेज महत्व की संपत्तियों के आस-पास, बरामदों की छतों पर अतिक्रमणों को चिह्नित किया है। संभावना है कि जल्द ही इन अतिक्रमण करने वालों को नोटिस जारी करके उन्हें हटाने की कार्रवाई की जाती है।

-अभी शहर में छोटे छोटे स्तर पर कार्रवाई की जा रही है, लेकिन हम जल्द ही एक बड़ा अभियान चारदीवारी में शुरू करेंगे। ये अभी अगले साल के पहले या दूसरे माह से शुरु कर सकते हैं। इसकी जानकारी जल्द सार्वजनिक की जाएगी। -शांति धारीवाल, नगरीय विकास मंत्री
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो