scriptJNVU : विधायक के बेटे की एवज में आया फर्जी परीक्षार्थी | JNVU : Fake examinee came in lieu of MLA's son | Patrika News

JNVU : विधायक के बेटे की एवज में आया फर्जी परीक्षार्थी

locationजयपुरPublished: Jul 02, 2022 12:11:49 am

Submitted by:

Gaurav Mayank

विधायक का नाम आने से फूले विवि व पुलिस के हाथ-पैर, परीक्षार्थी को छोड़ा… जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय के पुराना परिसर में शुक्रवार को एलएलबी प्रथम वर्ष की परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र पर फोटो मैच नहीं होने पर विवि कार्मिकों ने एक डमी को पकड़ कर पुलिस को सूचित कर दिया। विवि की लिखित शिकायत पर पुलिस फर्जी अभ्यर्थी को थाने भी ले गई, लेकिन मामला एक विधायक से जुड़ा होने की भनक लगते ही…

JNVU : विधायक के बेटे की एवज में आया फर्जी परीक्षार्थी

JNVU : विधायक के बेटे की एवज में आया फर्जी परीक्षार्थी

जयपुर। जोधपुर के जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय (Jaynarayan Vyas University) के पुराना परिसर में शुक्रवार को एलएलबी प्रथम वर्ष की परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र पर फोटो मैच नहीं होने पर विवि कार्मिकों ने एक डमी को पकड़ कर पुलिस को सूचित कर दिया। विवि की लिखित शिकायत पर पुलिस फर्जी अभ्यर्थी को थाने भी ले गई, लेकिन मामला एक विधायक से जुड़ा होने की भनक लगते ही विवि व पुलिस प्रशासन दोनों के हाथ—पैर फूल गए। पुलिस ने अभ्यर्थी को छोड़ दिया और विवि ने शिकायत वापस ले ली। पकड़ा गया परीक्षार्थी जिले के एक विधायक के बेटे की एवज में परीक्षा देने आया था, लेकिन इसकी देर रात तक न पुलिस और न ही विवि ने पुष्टि की।
सूत्रों के अनुसार फर्जी परीक्षार्थी पकड़े जाने के बाद हाई प्रोफाइल ड्रामा हुआ। पकड़े गए युवक ने परीक्षा केंद्र में अन्य परीक्षार्थियों के सामने ही सच्चाई स्वीकार कर ली। अन्य अभ्यर्थियों की तरह वह परीक्षा केंद्र से भागा नहीं और वहीं खड़ा रहा। विवि की सूचना पर पुलिस पहुंची और अभ्यर्थी को पकडक़र थाने ले आई।बाद में जैसे ही पता चला कि मामला विधायक से जुड़ा है। पकड़ा गया युवक एलएलबी तृतीय वर्ष में पढ़ रहे विधायक के पुत्र की जगह परीक्षा देने आया था। विधायक पुत्र किसी ट्रेनिंग में गया है। उसके एलएलबी प्रथम वर्ष के ड्यू पेपर की आज सुबह साढ़े 11 बजे परीक्षा थी। प्रवेश पत्र के आधार पर जांच के दौरान फर्जी अभ्यर्थी पकड़ा गया।
विधायक का नाम आते ही सकते में
फर्जी अभ्यर्थी के विधायक का नाम लेते ही विवि व पुलिस प्रशासन सकते में आ गया। परीक्षा केंद्र में सभी परीक्षार्थियों के सामने अभ्यर्थी की स्वीकारोक्ति ने विवि अधिकारियों को परेशानी में डाल दिया। इसके बाद से ही मामला दबाने की कोशिशें शुरू हो गई।
डीन और विधायक ने नहीं उठाए फोन
मामले की पुष्टि के लिए विधि संकाय की डीन प्रो. चंदन बाला को फोन किया गया, लेकिन उन्होंने फोन ही नहीं उठाया। विधायक को भी फोन लगाया गया। दो-तीन बार तो उन्होंने भी फोन नहीं उठाया। आखिरी बार किसी और ने फोन उठाकर कहा कि विधायक का फोन चार्ज पर है, वे वॉक कर रहे हैं।
पुलिस बोली, हंगामे की सूचना थी
सहायक पुलिस आयुक्त (पूर्व) देरावरसिंह का कहना है कि जेएनवीयू के ओल्ड कैम्पस में किसी के हंगामा करने की सूचना मिली थी। पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन विवि प्रशासन ने कोई रिपोर्ट नहीं दी है। संभवत: शनिवार को कोई शिकायत दे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो