डिग्री बिना भी मिल सकती है जॉब!

डिग्री कोर्स करते हुए अन्य आवश्यक स्किल्स को डवलप करके आप जॉब के अच्छे अवसर पा सकते हैं

By: Archana Kumawat

Published: 24 May 2018, 04:23 PM IST

एप्लीकेशन में अन्य बातों पर दें ध्यान
यदि आपका रिज्यूमे जॉब के अनुसार एजुकेशनल क्वालिफिकेशन को पूरा नहीं कर पा रहा है तो आप जॉब की अन्य क्वालिफिकेशन पर ध्यान दें। आपको कुछ क्रिएटिव सोचना होगा। अपने रिज्यूमे को कंपनी के लिए जरूरी स्किल्स के अनुसार दोबारा से डिजाइन करें। रिज्यूमे के साथ अपने अनुभव एवं प्रोजेक्ट वर्क को भी अटैच कर सकते हैं। अपनी क्रिएटिविटी और सॉफ्ट स्किल को हाईलाइट करना न भूलें। इस तरह आपके पास इंटरव्यू के लिए कॉल्स आ सकती हैं।

सॉफ्ट स्किल
हार्ड स्किल्स को सीखा जा सकता है लेकिन सॉफ्ट स्किल्स को नहीं। दरअसल, हार्ड स्किल्स टेक्निकल एवं नॉलेज संबंधी स्किल है, जिसे आप प्रशिक्षण प्राप्त कर सीख सकते हैं लेकिन सॉफ्ट स्किल्स को आप काउंट नहीं कर सकते हैं। यह आपके एटीट्यूड से संबंधित है। इसलिए जॉब पाने के लिए पर्सनल वैल्यू पर ध्यान देने के साथ ही प्रोफेशनेलिज्म पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

कंपनी की कमियों पर फोकस करें
य दि कंपनी में सभी काम सुचारू रूप से चलते रहें तो हायरिंग मैनेजर को कंपनी के लिए नए लोगों को हायर करने की जरूरत ही नहीं होगी लेकिन ऐसा नहीं होता है। किसी एम्प्लॉई के जॉब छोडऩे या फिर कंपनी के नए टारगेट को पूरा करने के लिए लोगों की आवश्यकता बनी रहती है। ऐसे में संबंधी जॉब के लिए आपके पास कोई क्वालिफिकेशन नहीं है तो आप कंपनी की कमियों पर ध्यान देकर अपनी क्षमताओं की ओर कंपनी का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। कंपनी की कमियों और जरूरत को जानने के लिए आप एम्प्लॉइज से बात कर सकते हैं।

सीखने की उत्सुकता दिखाएं
यदि बिना प्रोफेशनल क्वालिफेशन के जॉब पाना चाहते हैं तो इंटरव्यू में जाने से पहले बेसिक नॉलेज अवश्य जुटा लें। यदि आपको काम की बेसिक समझ होगी एवं आप अन्य सभी तरह की स्किल में दक्ष होंगे तो जॉब मिलने की संभावना बढ़ेगी। आपकी सीखने की उत्सुकता को देखते हुए कंपनी की तरफ से प्रोफेशनल कोर्स का ऑफर भी मिल सकता है। इसलिए लर्निंग स्किल का प्रदर्शन अवश्य करें।

इंडस्ट्री नेटवर्क बनाएं
आप जिस फील्ड में जाना चाहते हैं, उससे संबंधित प्रोफेशनल से नेटवर्क बनाना भी जरूरी है। कई बार यही कॉन्टेक्ट आपको अच्छे अवसर दिला सकते हैं। इसलिए इंडस्ट्री लीडर्स के कॅरियर डवलपमेंट वर्कशॉप, मीट अप्स, नेटवर्किंग इवेंट आदि में शामिल होना चाहिए। आप सोशल मीडिया पर भी इंडस्ट्री नेटवर्क डवलप कर सकते हैं। इस तरह बिना डिग्री के भी अपने पैशन को पूरा कर सकते हैं।

वर्क स्टाइल पर ध्यान दें
किसी भी कंपनी में जाने से पहले उसके वर्कस्टाइल पर ध्यान देना भी जरूरी है, ताकि जॉब मिलने के बाद आपको किसी तरह की परेशानी न आए। इसके लिए कपंनी के एम्प्लाई के मिलकर उनकी वर्क स्टाइल को जानने का प्रयास करें। इसके अलावा कंपनी के बाहर भी उस फील्ड से संबंधित प्रोफेशनल्स से वर्क स्टाइल के बारे में बात की जा सकती है। साथ ही वर्क संबंधित एक्सपीरियंस भी प्राप्त करें।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned