script… तो क्या मुश्किल है गजेंद्र सिंह शेखावत की जीत, सचिन पायलट ने किया वैभव गहलोत की जीत का दावा | Jodhpur Election Result 2019- Vaibhav Gehlot, Gajendra Singh Shekhawat | Patrika News

… तो क्या मुश्किल है गजेंद्र सिंह शेखावत की जीत, सचिन पायलट ने किया वैभव गहलोत की जीत का दावा

locationजयपुरPublished: May 18, 2019 01:33:32 pm

Submitted by:

santosh

Jodhpur Lok Sabha Election Result 2019 – राजस्थान के उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेशाध्यक्ष Sachin Pilot ने जाेधपुर लाेकसभा सीट से कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत का दावा किया है।

jammu kashmir attack latest

gajendra singh

जयपुर। Jodhpur Lok Sabha Election Result 2019 – राजस्थान के उपमुख्यमंत्री एवं प्रदेशाध्यक्ष Sachin Pilot ने जाेधपुर लाेकसभा सीट से कांग्रेस की सबसे बड़ी जीत का दावा किया है। सचिन पायलट ने कहा कि विधानसभा चुनाव 2018 में भी जोधपुर में कांग्रेस ने 8 में से 6 सीट जीतीं। जोधपुर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का गृह जिला है, अब यहां कांंग्रेस की ऐतिहासिक जीत होगी। सचिन पायलट ने कहा कि किसी को भी अफवाहों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं है। कांग्रेस प्रदेश में मिशन 25 को पूरा करेगी और जोधपुर में ऐतिहासिक जीत होगी।

 

राजस्थान की सबसे हॉट सीट जोधपुर में प्रदेश में पहले चरण में 29 अप्रेल को मतदान हुआ था। इस सीट पर 68.42 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। पहले चरण में जोधपुर समेत राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर वोट डाले गए थे। जोधपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री Ashok Gehlot के बेटे VAIBHAV GEHLOT उम्मीदवार हैं। BJP की ओर से यहां से पीएम मोदी के करीबी माने जाने वाले गजेंद्र सिंह शेखावत मैदान में हैं।

 

जोधपुर लोकसभा सीट पर आजादी के बाद से अब तक 16 बार लोकभा चुनाव और एक बार उपचुनाव हुआ है, जिनमें 8 बार Congress को और 4 बार भाजपा को जीत मिली। वहीं 4 बार निर्दलीय उम्मीदवार और एक बार भारतीय लोकदल ने चुनाव जीता। प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत इस सीट से 5 बार चुनाव जीत चुके हैं। यह लोकसभा क्षेत्र जोधपुर और जैसलमेर के कुछ हिस्सों को मिलाकर बनाया गया है। साल 2008 के परिसीमन के बाद यहां का जाट बहुल क्षेत्र पाली में चले जाने से यह सीट राजपूत बहुल हो गई है। इसके अलावा इस सीट पर विश्नोई समाज का भी खासा प्रभाव है, जबकि कुछ इलाकों में मुस्लिम वोट निर्णायक हैं।

 

2013 के विधानसभा चुनाव और पिछले लोकसभा चुनाव में अपना यह गढ़ भाजपा के हाथों गंवा बैठी कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में जबरदस्त वापसी की। विधानसभा चुनाव में जोधपुर संसदीय क्षेत्र की 8 सीटों में से 6 सीटों पर कांग्रेस ने बाजी मारी, जबकि भाजपा को महज 2 सीट फलोदी और सूरसागर से संतोष करना पड़ा। साल 2014 के लोकसभा चुनाव में जोधपुर लोकसभा सीट से भाजपा ने जीत दर्ज की थी। भाजपा के gajendra singh shekhawat ने कांग्रेस से राजघराने की चंद्रेश कुमारी कटोच को 4 लाख से अधिक मतों से पराजित किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो