102 साल की महिला के चकनाचूर हिप को किया ठीक

102 साल की महिला के चकनाचूर हिप को किया ठीक
Surgery

Anil Chauchan | Updated: 18 Sep 2019, 05:36:45 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Joint Replacement Surgery : 102 Year Old Woman राज्य के सबसे उम्रदराज मतदाताओं में से एक Sikar की 102 साल की सिंगारी देवी तब चिंता में डूब गई, जब गिरने से उनका Hip Joint टूट कर चकनाचूर हो गया। Hip की परेशानी से ज्यादा उन्हें आगे वोट नहीं डाल पाने की चिंता सताने लगी। Jaipur के Doctors ने इतनी अधिक उम्र में दुर्लभ व जटिल Joint Replacement Surgery करने में सफलता प्राप्त की है।

जयपुर . राज्य के सबसे उम्रदराज मतदाताओं में से एक सीकर ( Sikar ) की 102 साल की सिंगारी देवी ( 102 Year Old Woman ) तब चिंता में डूब गई, जब गिरने से उनका कूल्हे का जोड़ ( Hip Joint ) टूट कर चकनाचूर हो गया। कूल्हे ( Hip ) की परेशानी से ज्यादा उन्हें आगे वोट नहीं डाल पाने की चिंता सताने लगी। जयपुर ( Jaipur ) के डॉक्टरों ( Doctors ) ने इतनी अधिक उम्र में दुर्लभ व जटिल ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी ( Joint Replacement Surgery ) करने में सफलता प्राप्त की है।
सिंगारी देवी पिछले दिनों अपने घर में फिसलने से गिर गई, जिससे उनके कूल्हे का जोड़ कई टुकड़ों में बुरी तरह टूट गया। गंभीर अवस्था में उन्हें जयपुर के संतोकबा दुर्लभजी हॉस्पीटल लाया गया। मरीज की सर्जरी करने वाले दुर्लभजी अस्पताल के सीनियर ज्वाइंट रिपलेसमेंट सर्जन डॉ. प्रतीक गोयल ने बताया कि मरीज को जब अस्पताल लाया गया, तब बहुत जोखिमभरी स्थिति थी। ऐसे में सर्जरी करना बेहद मुश्किल था। बहुत ज्यादा उम्र होने के साथ-साथ मरीज को ऐनेस्थीसिया देना, बीपी आदि ठीक रख पाना मुश्किल था। हमने सर्जरी का जोखिम लिया और सर्जरी के दौरान भी मरीज को साइनस टेकिकार्डिया (ह्रदय गति अनियंत्रित) की गंभीर स्थिति आई थी।

उम्रदराज महिला की बड़ी सर्जरी
- 102 साल की महिला के चकनाचूर हिप को किया ठीक
- स्ट्रेचर पर आई, जटिल रिप्लेसमेंट के बाद खुद चल कर गई
- देश में इतनी उम्र के गिने चुने मामलों में से एक
- जटिल ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी करने में मिली सफलता

डॉ. प्रतीक गोयल ने बताया कि सभी परिस्थितियों से मुकाबला करते हुए कूल्हे का जोड़ बदला गया। इंप्लांट को मजबूती देने के लिए बोन सीमेंट का इस्तेमाल किया गया। मरीज स्टेचर पर गंभीर हालत में आई थी और सर्जरी के बाद खुद चल कर घर गई। अब वह पूरी तरह ठीक है।

सर्जरी के बाद घर जाते वक्त सिंगारी देवी के चेहरे पर ठीक होन से ज्यादा इस बात की खुशी दिखी और वे बोली कि अगले चुनाव में भी वोट डालने जा पाऊंगी। बता दें, हालिया विधानसभा व लोकसभा चुनाव में वोट डालने गई सिंगारी देवी अपनी उम्र और जज्वे के कारण मीडिया की सुर्खियों में रही थीं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned