रीट प्रश्नपत्र लीक मामले में अपील पर सुनवाई पूरी, फैसला बाद में

रीट प्रश्नपत्र लीक मामले में अपील पर सुनवाई पूरी, फैसला बाद में

Shailendra Kumar Agrawal | Publish: Sep, 11 2018 09:01:02 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

हाईकोर्ट ने की सुनवाई

हाईकोर्ट ने राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा-2017 का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले वायरल होने के मामले में अपील पर सुनवाई पूरी कर ली है। फैसला बाद में सुनाया जाएगा।
न्यायाधीश मोहम्मद रफीक व न्यायाधीश गोवर्धन बाढदार की खण्डपीठ ने कमलेश कुमार मीणा की अपील पर मंगलवार को सुनवाई की। मीणा की याचिका को एकलपीठ ने 31 जुलाई को खारिज कर दिया था, यह अपील उसी आदेश के खिलाफ दायर की गई है। अपीलार्थी पक्ष की ओर से अधिवक्ता एस एन कुमावत ने कोर्ट को बताया कि प्रश्नपत्र लीक हुआ, इससे राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की गोपनीयता भंग हुई। अपीलार्थी के मोबाइल पर प्रश्नपत्र आया। ऐसे में संदेह है कि प्रश्नपत्र न जाने कितने घंटे पहले वायरल हुआ होगा। ऐसे में स्वतंत्र जांच होनी चाहिए कि 11 फरवरी 18 को प्रात: 10 बजे से परीक्षा होनी थी, तो उससे एक-सवा घंटे पहले प्रश्नपत्र वायरल कैसे हुआ। साइबर जांच क्यों नहीं कराई गई। परीक्षा में जी सीरिज के प्रश्नपत्र में 90 प्रश्न वायरल प्रश्नपत्र के समान थे। प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सहित 6 जगह शिकायत की गई। तथ्यों के अनुसार इस परीक्षा में करीब 10 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए और इस परीक्षा के जरिए तीन साल तक तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 50 हजार पद भरे जाएंगे। राज्य सरकार की ओर से महाधिवक्ता एन एम लोढ़ा ने कोर्ट को बताया कि इस मामले में यशवंत सैनी की ओर से शिकायत आई थी और वह शिकायत करने से ही मना कर चुका है। प्रश्नपत्र लीक होने का कोई प्रमाण नहीं है। हाईकोर्ट की रोक के कारण कई महीनों की देरी से परिणाम जारी हो पाया।
फैक्ट फाइल
8 लाख 04 हजार 126 कुल अभ्यर्थी
7 लाख 31 हजार 323 ने दी परीक्षा
2 लाख 53 हजार 239 हुए उत्तीर्ण
34.63 प्रतिशत रहा कुल परिणाम
3 लाख 42 हजार 140 कुल पुरुष अभ्यर्थी
1 लाख 43 हजार 87 हुए उत्तीर्ण
41.83 प्रतिशत रहा पुरुष अभ्यर्थियों का परिणाम
3 लाख 89 हजार 283 कुल महिला अभ्यर्थी
1 लाख 10 हजार 152 महिला अभ्यर्थी उत्तीर्ण
28.30 प्रतिशत रहा महिला अभ्यर्थियों का परिणाम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned