scriptपड़ौसी राज्यों से कम वेतन मिलने से नाराज जूनियर इंजीनियर | Junior engineers angry over getting low salary from neighboring states | Patrika News

पड़ौसी राज्यों से कम वेतन मिलने से नाराज जूनियर इंजीनियर

locationजयपुरPublished: Aug 24, 2020 04:16:15 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य के पड़ौसी राज्यों की तुलना में कम वेतन होने से नाराज जूनियर इंजीनियर ( junior engineers ) अपनी मांग के लिउ लेकर सोशल मीडिया पर ट्ववीटर पर एक्टिव रहने के साथ ही जनप्रतिनिधियों ( public representatives ) से भी गुहार लगा रहे हैं।

Junior engineers angry over getting low salary from neighboring states

पड़ौसी राज्यों से कम वेतन मिलने से नाराज जूनियर इंजीनियर

जयपुर

Junior engineers : राज्य के पड़ौसी राज्यों की तुलना में कम वेतन होने से नाराज जूनियर इंजीनियर ( junior engineers ) अपनी मांग के लिउ लेकर सोशल मीडिया पर ट्ववीटर पर एक्टिव रहने के साथ ही जनप्रतिनिधियों ( public representatives ) से भी गुहार लगा रहे हैं। इनका यह कहना है कि जब राज्य के अन्य पड़ौसी राज्यों में जूनियर इंजीनियर्स को प्रथम श्रेणी का वेतन दिया जा रहा है तो फिर राजस्थान में तृतीय श्रेणी का वेतन आखिरकार क्यों दिया जा रहा है।
राजस्थान इंजीनियर एकता मंच के प्रदेशाध्यक्ष नंदराम गुर्जर ( Rajasthan Engineer Ekta Manch state president Nandram Gurjar ) का कहना है कि राज्य में विभिन्न विभागों में करीब चार हजार जूनियर इंजीनियर हैं। जूनियर इंजीनियर का काम अक्सर सीधे तौर पर जनता से जुड़ा हुआ होता है। लेकिन राजस्थान में जूनियर इंजीनियर को लेवल 10 यानि 3600 ग्रेड पे दी जा रही है जो कि तृतीय श्रेणी शिक्षक के बराबर है। वेतन विसंगति के कारण जूनियर इंजीनियर का वेतन राज्य में कम है।

जबकि पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में इन्हें 4800 ग्रेड पे दी जा रही है जो कि राज्य में प्रथम श्रेणी के कार्मिकों को मिल रही है। ऐसे में मंच की ओर से सोशल मीडिया पर ट्ववीटर पर ग्रेड पे बढ़ाने के लिए अच्छी संख्या में ट्ववीट करके सरकार से मांग की जा रही है। मंच का यह भी कहना है कि राज्य में राजस्थान राज्य माइन्स मिनरल, स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन समेत अन्य कुछ विभागों में पदनाम बदलकर जूनियर इंजीनियरों की तुलना में अधिक ग्रेड पे दी जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो