तनाव बढ़ा देते हैं ये खाद्य पदार्थ

तले और परिष्कृत खाद्य पदार्थों से अवसाद में वृद्धि।

By: Kiran Kaur

Updated: 21 Nov 2020, 05:23 PM IST

व र्ष 2019 में हुए एक अध्ययन में यह पाया गया कि खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों की कमी आपके मानसिक स्वास्थ्य को विशेष रूप से प्रभावित करती है। अध्ययन से पता चला कि तले हुए और परिष्कृत खाद्य पदार्थ अवसाद में वृद्धि से जुड़े हैं। वर्ष 2012 में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में भी यह पाया गया था कि फास्ट फूड का सेवन करने वाले व्यक्तियों में अवसाद विकसित होने की आशंका 51 फीसदी अधिक थी।
मीठे की अधिकता : वर्ष 2019 के एक अध्ययन में पाया गया कि अत्यधिक मीठे का सेवन मस्तिष्क में सूजन को बढ़ाकर अवसाद के लक्षणों में वृद्धि कर देता है इसलिए मीठे का सेवन सीमित मात्रा में ही करें।
लो फाइबर डाइट: लो फाइबर डाइट आंतों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। कई अन्य अध्ययनों के निष्कर्ष में यह पाया गया कि आंतों की सेहत मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी है। आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करके चिंता और अवसाद को कम किया जा सकता है।
च्च वसा वाला आहार: पांच वर्ष पूर्व हुए एक शोध के अनुसार उच्च वसा वाला आहार शरीर के वजन और ब्लड शुगर को बढ़ाकर चिंता और अवसाद के लक्षणों को बढ़ाता है इसलिए ऐसे आहार से परहेज करें और डाइट में अधिक से अधिक फल व सब्जियों को शामिल करें।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned