डिस्कॉम में नियम ताक पर,कागजों में डेयरी बूथ को कनेक्शन तार खींच दिए रिसोर्ट में !

फाइलों में डेयरी बूथ को बिजली कनेक्शन का आवंटन
पास के रिसोर्ट में लग गया डेयरी बूथ के नाम से बिजली कनेक्शन

By: anand yadav

Updated: 18 Feb 2020, 01:52 PM IST

जयपुर। शहर में बिजली कनेक्शन आवंटन में किस कदर गड़बड़ी जयपुर डिस्कॉम के अफसर कर रहे हैं इसकी बानगी सांगानेर के रामपुरा रोड पर देखने को मिली है। पहले तो डिस्कॉम एचटी विंग ने एक खाली भूखंड के आगे 415 वोल्ट का बिजली ट्रांसफार्मर लगाया फिर कागजों में एक डेयरी बूथ को बिजली कनेक्शन आवंटन कर पास ही बनाए गए एक रिसोर्ट तक बिजली केबल खींचने की उदारता भी डिस्कॉम के अफसरों ने दिखा डाली। मामले में भूखंड मालिक ने बीते डेढ़ महीने पहले उक्त ट्रांसफार्मर से जोड़े गए बिजली कनेक्शन की आरटीआई के तहत सूचना मांगी तो इसका खुलासा हुआ।
जानकारी के अनुसार बीते साल अक्टूबर में सांगानेर उपखंड कार्यालय की ओर से डिस्कॉम ने प्लॉट संख्या पांच के सामने 415 वोल्ट का बिजली ट्रांसफार्मर कमीशन किया था। लगाए गए ट्रांसफार्मर के ठीक पीछे खाली भूखंड के मालिक संजय शर्मा ने जब इस बारे में आपत्ति की तो उसकी शिकायत को उपखंड अभियंताओं ने नकार दिया। मामले में संजय शर्मा ने एक्सईएन सांगानेर से लेकर एसई सिटी सर्कल और उर्जा मंत्री कार्यालय तक शिकायत दी लेकिन तीन महीने बाद भी इस बारे में कोई कार्रवाई डिस्कॉम ने नहीं की। डेढ़ महीने पहले भूखंड मालिक से उपखंड सांगानेर व एक्सईएन सांगानेर कार्यालय में सूचना के अधिकार के तहत मामले के दस्तावेज मांगे लेकिन डिस्कॉम प्रशासन ने अब तक भी पीड़ित को कोई सूचना उपलब्ध नहीं कराई।
पीड़ित ने डिस्कॉम अफसरों पर आरोप लगाया है कि उक्त ट्रांसफार्मर से उपखंड कार्यालय ने एक डेयरी बूथ को बिजली कनेक्शन देना मौखिक रूप से बताया है जबकि हकीकत में आस पास कोई डेयरी बूथ ही नहीं है। जबकि वास्तव में भूखंड के पीछे बनाए गए एक रिसोर्ट तक बिजली कनेक्शन पहुंचाने का काम जरूर डिस्कॉम के अफसरों ने किया है। डिस्कॉम अफसरों की इस करतूत से डिस्कॉम को भारी नुकसान पहुंचा है।

इनका कहना है— आरटीआई में मांगे गए दस्तावेज देने का जिम्मा एईएन का है। मामले की रिपोर्ट मंगवाकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। आरके मीणा,एक्सईएन सांगानेर, जेवीवीएनएल
— ट्रांसफार्मर तो एचई विंग ने लगाया है कनेक्शन किस दिया गया इसकी मुझे जानकारी नहीं है। एक्सईएन ने जो रिपोर्ट इस मामले में मांगी थी वह भेज दी गई है। डेयरी बूथ का कनेक्शन रिसोर्ट में लगा है या नहीं यह पता कर बताता हुं। सियाराम कोली, एईएन सांगानेर, जेवीवीएनएल

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned