script

बिजली के बिल को लेकर गुड न्यूज, अब आपको नहीं होना पड़ेगा परेशान

locationजयपुरPublished: Jul 03, 2020 02:44:42 pm

जली के बिल को लेकर गुड न्यूज है। अब आपको परेशान होना नहीं पड़ेगा।

electricity_bill.jpg

जयपुर। जयपुर विद्युत वितरण निगम ने बिजली मित्र एप में अन्य डेबिट नाम से एक नए फीचर को जोड़ा है। इस फीचर के तहत उपभोक्ता घर बैठे ही बिजली मित्र एप से बिल में लगे चार्जेज की जानकारी जान सकते हैं। इसके अलावा वर्षभर के विद्युत बिलों की विस्तृत सूचना भी डाउनलोड़ कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से बिजली मित्र एप अपड़ेट करना होगा।

बिजली मित्र एप के अपडेट होने के बाद ‘अन्य डेबिट’ में बिजली बिल में लगे विभिन्न चार्जेज की सूचना को उपभोक्ता देख सकते है एवं डैशबोर्ड में वार्षिक लेजर डाउनलोड़ कर सकते हैं। वर्तमान में बिजली मित्र एप में बिल और पेमेन्ट हिस्ट्री, मीटर डिटेल, कनेक्शन डिटेल, शिकायत दर्ज कराने की सुविधा, डिपाजिट डिटेल्स, सर्विसेज, एनर्जी टिप्स, डूप्लिकेट बिल, सब-डिवीजन की सूचना, बिजली उपभोग की गणना, माई एकाउन्ट, फीडबैक, माई प्रोफाईल, लोकेट आफिस एवं डेशबोर्ड सहित लगभग 21 प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है।

कोविड-19 महामारी से उत्पन्न संकट एवं प्रभावी लॉकडाउन के चलते 30 जून तक बिल स्थगित किए गए थे। प्रदान की गई राहत में घरेलू श्रेणी के 150 यूनिट तक प्रतिमाह उपभोग करने वाले उपभोक्ता एवं सभी कृषि उपभोक्ताओं को माह अप्रेल, मई व जून में जारी विद्युत बिलों के भुगतान को 30 जून, 2020 तक स्थगन की सुविधा शामिल थी।

अब जिन उपभोक्ताओं ने 30 जून तक राशि जमा नहीं करवाई है, उन उपभोक्ताओं के बिलों में यह राशि बिना विलम्ब शुल्क के जोड़कर बिल में भेजी जाएगी। इससे कुछ उपभोक्ताओं को एक साथ बिल भुगतान करने में कठिनाई हो सकती है। इसलिए इस बकाया राशि को दो समान किश्तों में जमा करवाा जा सकता है। बिल की देय तिथि पर किश्तें जमा करवाने पर किसी प्रकार का विलम्ब शुल्क देय नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो