अब घर बैठे मिलेगा बिजली कनेक्शन, नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालय के चक्कर, जाने लें पूरी प्रक्रिया

अब घर बैठे मिलेगा बिजली कनेक्शन, नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालय के चक्कर, जाने लें पूरी प्रक्रिया

dinesh saini | Publish: Sep, 04 2018 10:04:28 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan-news/

जयपुर। नए बिजली कनेक्शन के लिए लोगों को अब विद्युत निगम कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। डिस्कॉम के बिजली मित्र ऐप पर पंजीकरण कराने पर घर बैठे घरेलू बिजली कनेक्शन मिलेगा। डिस्कॉम की इस डोर-टू-डोर सेवा के तहत ऐप पर रजिस्ट्रेशन होते ही अभियंता संबंधित उपभोक्ता से सम्पर्क करेगा। इसके बाद कनेक्शन जारी करने की प्रकिया शुरू कर दी जाएगी। संबंधित अधिकारी इसकी पालना रिपोर्ट भी देंगे। जयपुर सिटी सर्कल में 3 दिन पहले शुरू हुई इस सेवा के तहत 5 हजार से ज्यादा लोग ऐप से जुड़ गए हैं। लोगों के रुझान के मद्देनजर ऐप के जरिए डोर स्टेप सर्विस शुरू करने की योजना बनाई गई। गौरतलब है कि जयपुर डिस्कॉम जयपुर शहर सहित सभी 12 जिलों के सर्कल में इसका संचालन कर रहा है।


यह भी होगा
मीटर रीडिंग लेते ही घर पर बिल राशि जमा कराने की सुविधा एक दिसम्बर से मिलने लगेगी। यह भी बिजली मित्र ऐप के जरिए ही होगा। अभी स्पॉट बिलिंग यानी रीडिंग लेने के साथ ही बिल जारी करने की प्रक्रिया जयपुर डिस्कॉम के 13 में से 12 सर्कल में चल रही है। केवल जयपुर सिटी सर्कल में अब तक लागू नहीं हो पाई है। अभी तक जयपुर जिला वृत्त, दौसा, अलवर, करौली, भरतपुर, धौलपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ सर्कल में लागू है।


अभी मिल रही यह सुविधा
- ऑनलाइन बिल भुगतान
- बिजली गुल होने की ऑनलाइन शिकायत
- ट्रांसफार्मर, मीटर जलने की सूचना
- बिजली बिल में गड़बडी या लेटलतीफी की शिकायत
- बिजली बिल की पुरानी स्थिति
- मीटर रीडिंग लेते ही ऐप पर अलर्ट सुविधा


कहां कितने लोग जुड़े ऐप से
अब तक 58646 उपभोक्ताओं ने जयपुर डिस्कॉम में ऐप रजिस्टर्ड किया। इनमें सर्वाधिक 13117 उपभोक्ता जयपुर ग्रामीण के हैं। जयपुर शहर में पिछले 3 दिन में 5194 उपभोक्ता जुड़े। अलवर में 12619, दौसा में 3909, सवाईमाधोपुर में 3764, टोंक में 3107, धौलपुर में 3209 उपभोक्ता ऐप से जुड़े हैं। भरतपुर, बूंदी, करौली, बारां, कोटा व झालावाड़ में 2-2 हजार रजिस्ट्रेशन हुए हैं।


- जयपुर डिस्कॉम से जुड़े सर्कल में घर बैठे विद्युत कनेक्शन देना शुरू कर रहे हैं। बिजली मित्र ऐप से जानकारी देने पर डिस्कॉम के कर्मचारी खुद उपभोक्ता के पास पहुंचेंगे।-आरजी गुप्ता, अध्यक्ष व प्रबंध निदेश, जयपुर डिस्कॉम

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned