scriptलॉक डाउन: प्री मानसून बिजली मेंटीनेंस नहीं | jvvnl electricity maintinance | Patrika News

लॉक डाउन: प्री मानसून बिजली मेंटीनेंस नहीं

locationजयपुरPublished: Apr 04, 2020 10:22:42 am

Submitted by:

anand yadav

गर्मियों में बिजली आपूर्ति के लिए अप्रैल में शुरू होता है मेंटीनेंसलॉक डाउन के कारण दो सौ बिजली ट्रांसफार्मर नहीं लगेविद्युत भार कम लेकिन लॉक डाउन खत्म होने पर बढ़ेगा वितरण तंत्र पर भार

जयपुर। हर साल गर्मियों में सुचारू विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के लिए अप्रैल से शुरू होने वाला बिजली मेंटीनेंस इस बार नहीं होगा। प्री मानसून तैयारियों को लेकर विद्युत निगम अप्रैल माह में बिजली मेंटीनेंस कार्य करता है लेकिन इस बार कोरोना संक्रमरण के चलते हुए लॉक डाउन में मेंटीनेंस कार्य भी ठप हैं।
जयपुर विद्युत वितरण निगम अधिकारियों के अनुसार निगम ने शहर में बढ़ते विद्युत भार के आकलन के बाद निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए शहर में लग विद्युत ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाने के साथ करीब 450 नए बिजली ट्रांसफार्मर लगाने की मंजूरी दी थी। जिसमें से करीब 280 नए बिजली ट्रांसफार्मर लगाकर कमीशन भी निगम ने कर दिए लेकिन शेष ट्रांसफार्मर लॉक डाउन के चलते अटक गए। इसके अलावा निगम अप्रैल माह में गर्मियों में बिजली आपूर्ति को लेकर बिजली मेंटीनेंस वर्क शुरू करता है लेकिन इस बार लॉक डाउन के चलते सिर्फ ट्रिपिंग और बिजली गुल जैसी शिकायतों का ही समाधान हो रहा है। लॉक डाउन खत्म होने के बाद निगम शहर के विभिन्न इलाकों में 170 नए बिजली ट्रांसफार्मर लगाने की कार्रवाई शुरू करेगा।
दूसरी तरफ बड़ी औद्योगिक इकाइयों में उत्पादन फिलहाल बंद होने पर विद्युत वितरण तंत्र पर विद्युत भार में भी कमी दर्ज हुई है। इसके साथ ही निगम के कॉल सेंटर पर सामान्यतया सौ सवा सौ दर्ज होने वाली बिजली शिकायतों में से इन दिनों 20—25 शिकायतें ही ट्रिपिंग अथवा बिजली आपूर्ति बंद होने की दर्ज हो रही हैं। निगम के सिटी सर्कल में सभी सब डिवीजन कार्यालयों में फॉल्ट रेक्टिफिकेशन टीम— एफआरटी को अलर्ट रहने के निर्देश निगम प्रशासन ने दिए हैं। ऐसे में शिकायत मिलते ही तय समय से भी कम समय में बिजली शिकायतों का समाधान एफआरटी टीमें कर रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो