scriptविधायक आवासों को खाली कराने पर भड़के मेघवाल, बोले विधायकों पर मानसिक दबाव बनाया जा रहा है | Kailash Meghwal Mla Quaters Multistorey Apartment Mla Dont Want | Patrika News

विधायक आवासों को खाली कराने पर भड़के मेघवाल, बोले विधायकों पर मानसिक दबाव बनाया जा रहा है

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2020 05:53:42 pm

Submitted by:

Umesh Sharma

विधायकों के राजकीय आवास खाली कराने के मामले में पूर्व विधानसभाध्यक्ष और विधायक कैलाश चन्द्र मेघवाल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस कार्रवाई को अनुचित बताया है। साथ ही विधानसभाध्यक्ष पर दुराग्रह का आरोप लगाया है।

विधायक आवासों को खाली कराने पर भड़के मेघवाल, बोले विधायकों पर मानसिक दबाव बनाया जा रहा है

विधायक आवासों को खाली कराने पर भड़के मेघवाल, बोले विधायकों पर मानसिक दबाव बनाया जा रहा है

जयपुर।

विधायकों के राजकीय आवास खाली कराने के मामले में पूर्व विधानसभाध्यक्ष और विधायक कैलाश चन्द्र मेघवाल ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस कार्रवाई को अनुचित बताया है। साथ ही विधानसभाध्यक्ष पर दुराग्रह का आरोप लगाया है। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि 29 सितम्बर, 2020 अखबारों में समाचार प्रकाशित कराया गया है, जिसमें विधायक नगर (पश्चिम) के 21 फ्लैट विधायकों द्वारा रिक्त कर दिए गए हैं और उनमें तोड़-फोड़ चालू कर दी गई है। इनमें से अधिकतर फ्लैट बिना आवंटन के रिक्त ही थे ऐसी स्थिति में उन्हें खाली करने का सवाल ही नहीं उठता। यह विधायकों पर मानसिक दबाव बनाने के लिए किया गया है।
उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से विधायकों के आवास के लिए फ्लैट बनाने की एक अव्यवहारिक और अनावश्यक योजना पर विचार चल रहा था। इस योजना की किसी भी विधायक अथवा किसी भी मंच से कभी भी मांग नहीं की गई। इन आवासों पर 2018—19 में सरकार और खुद विधायकों ने करोड़ों रुपए खर्च किए है। विधानसभा की ओर से दिनांक 31 जनवरी, 2020 को विधायकों को एक पत्र के माध्यम से ‘उक्त आवास को एक माह की अवधि में आवश्यक रूप से रिक्त करना है।’ लिखा गया था, लेकिन किसी भी विधायक ने इस पत्र की पालना नहीं की। तद्उपरान्त दिनांक 30 जून, 2020 को दूसरा पत्र भेजा जाकर आवास रिक्त करने के कुछ विकल्प सुझाते हुए 15 दिवस की निर्धारित अवधि तक विकल्प के अनुसार अपनी सहमति देने का अनुरोध किया गया था लेकिन किसी भी विधायक ने तद्नुसार सहमति नहीं दी।
सुविधाजन नहीं है नई लोकेशन

उन्होंने कहा कि राजस्थान आवासन मण्डल के मानसरोवर और प्रतापनगर अपार्टमेन्ट के विधानसभा भवन से दूरी व लोकेशन की स्थिति विधायकों के लिए कतई सुविधाजनक नहीं है। अन्य कई जगह प्रथम तल के कुछ आवास रिक्त हैं, लेकिन उनमें जाने में भी विधायकों की कोई रुचि नहीं है। इससे स्पष्ट है कि वर्तमान आवास व्यवस्था से विधायक पूरी तरह से सन्तुष्ट हैं और वर्तमान आवासों को खाली करने को वे तत्पर नहीं है।
विधानसभाध्यक्ष पर दुराग्रह के आरोप

उन्होंने कहा कि नए आवास फ्लैट्स की योजना के निर्माण के लिए विधानसभाध्यक्ष का दुराग्रह एक बड़ा कारण है। सत्ता पक्ष के प्रति उदार रवैये के कारण उन्हें अनुग्रहित करने के लिए वो इस योजना को येन-केन-प्रकरेण लागू करने को प्रयत्नशील है। मैंने इस विषय पर पूर्व में उन्हें पत्र लिखकर निवेदन किया था कि विधानसभा प्रशासन का विधायकों को सब तरह से सुविधाएं व राहत देने का प्रयोजन होना चाहिए। इस पत्र में मैंने कुछ प्रश्न भी उठाए थे।
खुली बहस के लिए तैार

उन्होंने कहा कि विधायकों के लिए आठ मंजिला आवास कठिनाइयों भरा होगा। मैं किसी भी मंच पर बहस के लिए तैयार हूं। इस विषय पर खुली बहस होनी चाहिए, जिसमें विधायकों की राय भी आ जाए। उन्होंने कहा कि रिक्त आवासों तथा विधायकपुरी में 15 व गांधी नगर में 9 आवास रिक्त है, जो सभी प्रथम तल के हैं, इन्हें कोई भी विधायक लेने को तैयार नहीं है। इससे विधायकों की मानसिकता भूतल को ही प्राथमिकता सामने आती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो