scriptKamika Ekadashi : गाड़ी, बंगला चाहिए तो जरूर पढ़ें विष्णुजी का यह स्तोत्र | Kamika Ekadashi Pooja Vidhi and Muhurat 16 July 2020 | Patrika News

Kamika Ekadashi : गाड़ी, बंगला चाहिए तो जरूर पढ़ें विष्णुजी का यह स्तोत्र

locationजयपुरPublished: Jul 16, 2020 07:39:56 am

Submitted by:

deepak deewan

विष्णुजी सभी भौतिक सुख प्रदान करते हैं. घर—वाहन का सुख बिना उनके आशीर्वाद के नहीं मिल सकता, इसलिए आज मनोयोग से उनकी पूजा करें.

Kamika Ekadashi Pooja Vidhi and Muhurat 16 July 2020

Kamika Ekadashi Pooja Vidhi and Muhurat 16 July 2020

जयपुर. सनातन धर्म में यूं तो सभी दिनों का अपना महत्व है लेकिन आज का दिन बहुत विशेष है। आज श्रावण माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी है, गुरुवार का दिन है और साथ ही कर्क संक्रांति भी है। आज सुबह 10 बजकर 47 मिनट पर सूर्यदेव कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। आज के दिन कृत्तिका नक्षत्र भी। भगवान शिव के प्रिय सावन माह में गुुुरुवार के दिन एकादशी और कर्क संक्रांति का यह संयोग बहुत शुभदायक साबित होगा। सावन में शिवपूजा, एकादशी पर विष्णु पूजा का विधान है और गुरुवार ने इनका महत्व बढा दिया है। आज सूर्य् पूजा भी बहुत फलदायी होगी।

ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि सावन कृष्ण पक्ष एकादशी को कामिका एकदाशी कहा जाता है। शास्त्रों में बताया है कि जो भी भक्त सच्चे मन से इस शुभ तिथि पर भगवान नारायण का पूजन व उपवास करते हैं, उनकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं। आज सुबह स्नान के बाद सूर्य को जल अर्पित करें और विष्णु भगवान की पूजा करें जिससे दिन शुभ होगा।
विष्णु सहस्नाम स्तोत्र का पाठ करें
स्नान आदि से निवृत होकर भगवान विष्णु का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें। इसके बाद भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करें। भगवान विष्णु को तुलसी भी अर्पित करें। विष्णुजी सभी भौतिक सुख प्रदान करते हैं. घर—वाहन का सुख बिना उनके आशीर्वाद के नहीं मिल सकता, इसलिए आज मनोयोग से उनकी पूजा करें. आज विष्णु सहस्नाम स्तोत्र का पाठ जरूर करें और उनकी आरती उतारकर अपनी इच्छा पूर्ण करने की प्रार्थना करें।
कामिका एकादशी शुभ मुहूर्त
कामिका एकादशी व्रत तिथि – 16 जुलाई, गुरुवार
पारण समय – सुबह 5 बजकर 57 मिनट से 8 बजकर 19 मिनट तक (17 जुलाई)
एकादशी तिथि प्रारंभ – 15 जुलाई को रात 10 बजकर 19 मिनट पर
एकादशी तिथि समाप्त – 16 जुलाई को रात 11 बजकर 44 मिनट पर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो