scriptKanak Ghati Rope Way Jda Jaipur Contract Jaigarh Nahargarh Jaipur News | 17 साल से अधरझूल में 'रोप वे', अनुबंध निरस्त करने की तैयारी में जेडीए | Patrika News

17 साल से अधरझूल में 'रोप वे', अनुबंध निरस्त करने की तैयारी में जेडीए

कनक घाटी से नाहरगढ व जयगढ़ के बीच प्रस्तावित 'रोपवे' अभी तक धरातल पर नहीं उतर पाई है। 17 साल से अधर में लटकी इस परियोजना पर जेडीए बड़ा निर्णय करने की तैयारी में है। जेडीए संबंधित फर्म से अनुबंध निरस्त करने की तैयारी कर रहा है।

जयपुर

Published: June 26, 2022 02:29:30 pm

कनक घाटी से नाहरगढ व जयगढ़ के बीच प्रस्तावित 'रोपवे' अभी तक धरातल पर नहीं उतर पाई है। 17 साल से अधर में लटकी इस परियोजना पर जेडीए बड़ा निर्णय करने की तैयारी में है। जेडीए संबंधित फर्म से अनुबंध निरस्त करने की तैयारी कर रहा है। जेडीए की अभियांत्रिकी शाखा ने जेडीसी रवि जैन को प्रपोजल भेजा है। जेडीसी की स्वीकृति के बाद कार्यकारी समिति में प्रस्ताव लाकर अनुबंध को निरस्त किया जाएगा।

जेडीए ने वर्ष 2005 में बिल्ड आॅपरेट ट्रांसफर यानि बीओटी के आधार पर दामोदर रोप वे लिमिटेड को रोपवे निर्माण और संचालन का वर्क आर्डर दिया था। फर्म को ही वन विभाग से रोप वे संचालन के लिए क्लीयरेंस लानी थी, लेकिन 17 साल बीतने के बाद भी फर्म यह क्लीयरेंस नहीं ला पाई है। जबकि इस समयावधि में समोद में रोपवे का निर्माण हो चुका है। ऐसे में जेडीए की अभियांत्रिकी शाखा ने अनुबंध खत्म करने की सिफारिश की है।

यह बताई है वजह

अभियांत्रिकी शाखा के अधिकारियों ने लिखा है कि इतने सालों में रोप वे संचालन की नई तकनीकें आ चुकी है। अनुबंध के मुताबिक फर्म को महज सालाना 18 लाख रुपए ही जेडीए को देने थे, लेकिन समय बीतने के चलते राजस्व मॉडल में बदलाव जरूरी हो गया है। इसलिए प्रोजेक्ट पर पुनर्विचार किया जाना जरूरी है। जेडीए की ओर से फर्म को फाइनल नोटिस भी दिया जा चुका है।

टी. रविकांत के समय भी हुई थी चर्चा

जेडीए के पूर्व जेडीसी टी. रविकांत के समय 6 मार्च 2020 को परियोजना कार्य समिति की बैठक हुई थी, जिसमें जेडीसी ने इतने सालों में प्रोजेक्ट क्रियान्वित नहीं होने को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए अभियंताओं को मामले की तथ्यात्मक रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद इसके बाद पूर्व JDC गौरव गोयल के निर्देश पर जेडीए की ओर से फर्म को फाइनल नोटिस दिया गया था।
17 साल से अधरझूल में 'रोप वे', अनुबंध निरस्त करने की तैयारी में जेडीए
17 साल से अधरझूल में 'रोप वे', अनुबंध निरस्त करने की तैयारी में जेडीए

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियागुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता नरेश रावल और राजू परमार ने थामी भाजपा की कमानलालू यादव ने बताया 2024 का प्लान, बोले- तानाशाह सरकार को हटाना हमारा मकसद, सुशील मोदी को बताया झूठाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएं
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.