scriptपांचना के पानी पर विवाद की आशंका, अब दूसरे गुट ने खोला मोर्चा | Karauli Pancha Dam | Patrika News

पांचना के पानी पर विवाद की आशंका, अब दूसरे गुट ने खोला मोर्चा

locationजयपुरPublished: Aug 05, 2020 07:20:31 am

Submitted by:

vinod sharma

जयपुर.पूर्वी राजस्थान के प्रमुख करौली के पांचना बांध की नहरों से पानी के मामले को (Karauli Pancha Dam) लेकर फिर विवाद की आशंका सामने आई है। अब किसानों के दूसरे गुट ने मोर्चा खोल नहरों में पानी छोड़ने की मांग की है।

पांचना के पानी पर विवाद की आशंका, अब दूसरे गुट ने खोला मोर्चा

पांचना के पानी पर विवाद की आशंका, अब दूसरे गुट ने खोला मोर्चा

जयपुर.पूर्वी राजस्थान के प्रमुख करौली के पांचना बांध की नहरों से पानी के मामले को (Karauli Pancha Dam) लेकर फिर विवाद की आशंका सामने आई है। अब किसानों के दूसरे गुट ने मोर्चा खोल नहरों में पानी छोड़ने की मांग की है। इसके संघर्ष के लिए गांव-गांव में समितियों का गठन करना शुरू किया साथ ही मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेज आन्दोलन की चेतावनी भी दी है। उल्लेखनीय है कि जलसंसाधन विभाग के अभियंताओं ने एक माह पहले गुड़ला लिफ्ट परियोजना के पम्पसेट लगाने के नाम पर कमांड एरिया की नहरों में पानी छोड़ दिया। इसका पता बांध के समीप के गुर्जर बाहुल्य गांवों के किसानों को चला तो वे मौके पर पहुंचे तथा पानी की निकासी बंद कराई। ग्रामीणों को समझाने के लिए पुलिस-प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे, लेकिन किसानों ने किसी की नहीं सुनी तथा पानी की निकासी बंद कराई। इसके बाद कमांड एरिया के किसान एक्टिव हुए है, वे नहरों में पानी छो़डने की मांग करने लगे है। उनका कहना कि नहरों में पानी नहीं छोड़ने से किसान परेशान है तथा नहर भी क्षतिग्रस्त होने लगी है।

परिषद का गठन, आन्दोलन की तैयारी
कमांड एरिया के किसानों ने पांचना बांध की नहरों में पानी की मांग को लेकर पांचना डैम एरिया विकास परिषद का गठन किया है। इसका उद्देश्य क्षेत्र के किसानों को जागरुक करना है, जो आन्दोलन की तैयारी करेंगे। परिषद का अध्यक्ष रघुवीर प्रसाद मीना को तथा महासचिव भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष महेन्द्र मीना कैमला को बनाया गया। इसके अलावा 200 से अधिक किसान सदस्य के तौर पर शामिल किए गए। इसका कार्यालय गंगापुर सिटी के पीलोदा में रखा गया। इसके कार्यालय का उद्घाटन भी कर दिया गया। महासचिव महेन्द्र मीना ने बताया कि पांचना बांध के पानी की कमांड एरिया के किसानों को तत्काल जरूरत है। लम्बे समय से पानी नहीं मिलने से फसल चौपट रही है, फिर भी सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति अनदेखी बरत रही है। उन्होंने बताया कि किसानों को जागरुक कर रहे हैं। पानी की मांग को लेकर आन्दोलन भी किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री को ज्ञापन भी भेज दिया गया।
14 साल से जारी है विवाद
पांचना बांध की नहरों से पानी छोड़े जाने को लेकर 14 वर्ष से विवाद की स्थिति है। बांध के निर्माण के बाद कमांड एरिया में सिंचाई के लिए नहरों का निर्माण किया गया। लेकिन बांध के समीप के किसानों ने पहले लिफ्ट परियोजना के माध्यम से उन्हें पानी उपलब्ध कराने की मांग की। इसके बाद पडोसी किसानों को सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराने के लिए लिफ्ट परियोजना का काम शुरू करा दिया गया, लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं हुआ है। इस कारण 14 साल से पानी की निकासी बंद पड़ी है। लिफ्ट परियोजना का कार्य काफी धीमि गति से रेंग रहा है। क्षेत्र के किसान तथा जनप्रतिनिधियों ने अनेक बार सरकार से लिफ्ट परियोजना का निर्माण जल्द कराने की मांग की। उन्होंने बताया कि विभाग के अभियंता तथा ठेकेदार लापरवाही बरत रहे है। इस कारण मामला 14 साल से रेंग रहा है, जिससे क्षेत्र के किसानों के बीच विवाद की आशंका है। इधर बांध के नजदीक के किसान व गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के जिलाध्यक्ष हाकिम सिंह गुर्जर ने बताया कि बांध के पानी पर पहला हक उनका है। पहले उनको पानी की व्यवस्था पांचना बांध से की जाए। इसके बाद ही कमांड एरिया में पानी छोड़ा जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो