scriptकड़वा है पर काम का है करेला | Karela | Patrika News

कड़वा है पर काम का है करेला

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2019 05:52:49 pm

Submitted by:

Chand Sheikh

हमें अपने खानपान में हरी सब्जियों को प्राथमिकता देनी चाहिए और कोशिश करें कि हम ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जी खाएं। हरी सब्जियां हमारी भूख ही नहीं नहीं मिटाती बल्कि हमें कई रोगों से बचाकर स्वस्थ और तंदुरूरस्त भी बनाए रखती है। अब करेला को ही लीजिए। करेला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।

कड़वा है पर काम का है करेला

कड़वा है पर काम का है करेला

डायबिटीज में फायदा
डायबिटीज के मरीजों के लिए करेले का जूस काफी फायदेमंद होता है। इंसुलिन की उचित मात्रा न होने पर ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जो टाइप-2 डायबिटीज के लिए जिम्मेदार हैं। करेला का जूस ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। डायबिटीज के रोगियों को एक चौथाई कप करेले के रस में इतना ही गाजर का रस मिलाकर पीना चाहिए।
भूख बढ़ाता है
करेला पाचन शक्ति को मजबूती देता है। भूख नहीं लगने, कब्ज होने या खट्टी डकारें आती हों तो कुछ दिन नियमित करेले की सब्जी खाने से इन सबमें आराम मिलता है। इसके खाने से पेट के कीड़े नष्ट हो जाते हैं। भूख कम लगने या नहीं लगने की समस्या है तो करेले का सेवन उसके लिए फायदेमंद साबित होगा।
रक्त संचार बढ़ता है
करेले का उपयोग शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकाल देता है। यह रक्त का संचार बढ़ाता है तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है जिसके कारण सर्दी , जुकाम , फ्लू आदि के असर को दूर कर सकता है। इसके उपयोग से एलर्जी, अस्थमा आदि में आराम मिलता है। चीन में करेले का उपयोग कफ की दवा ब्रोंकाइटिस आदि के लिए किया जाता रहा है।
आयरन से भरपूर
महिलाओं में अक्सर खून की कमी पाई जाती है। ऐसे में आयरन से भरपूर सब्जियों का सेवन करना सबसे अधिक फायदेमंद रहता हैं। दिन में एक बार करेले की सब्जी खाने या इसका जूस पीने से हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता हैं। साथ ही इससे खून भी साफ होता है।
इम्यून सिस्टम मजबूत
करेला खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। यही नहीं करेला हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसकी वजह है करेला विटामिन ए का स्रोत है और हम सभी जानते हैं कि विटामिन ए हमारी आंखों के लिए फायदेमंद है। इसलिए जरूरी है कि स्वस्थ आंखों के लिए हमें करेले का सेवन करना चाहिए। करेले को प्राथमिकता से अपने खानपान का हिस्सा बनाना चाहिए।
त्वचा रोग में फायदा
करेले में मौजूद बिटर्स और एल्केलाइड तत्व रक्त शोधक का काम करते हैं। करेले की सब्जी खाने और मिक्सी में पीस कर बना लेप रात में सोते समय हाथ-पैर पर लगाने से फोड़े-फुंसी और त्वचा रोग नहीं होते। त्वचा रोगों में करेले के रस में नींबू का रस मिलाकर पीना फायदेमंद है।
लेकिन एहतियात रखें
गर्भावस्था में करेले का उपयोग नहीं करना चाहिए। इसके कारण गर्भपात हो सकता है। स्तनपान कराने वाली महिला को भी करेले के उपयोग से बचना चाहिए। करेले के अधिक सेवन से पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर भी विपरीत असर पड़ सकता है। यदि निकट समय में सर्जरी कराई हो, व्रत कर रहे हों या किसी कारण से रक्त स्राव हुआ हो तो करेले का उपयोग नहीं करना चाहिए।
करेले की प्रकृति गर्म और खुश्क होती है। अत: गर्मी के मौसम में इसका उपयोग सावधानी से करना चाहिए। लिवर या गुर्दे की समस्या से ग्रस्त हों तो करेले का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। करेले का बहुत ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए अन्यथा पेट में दर्द , सिर दर्द , चक्कर आना आदि परेशानी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो