कारगिल विजय दिवस: दो महीने बाद जयपुर पहुंची थी शहीद लेफ्टिनेंट अमित भारद्वाज की पार्थिव देह

neha soni | Publish: Jul, 26 2019 02:11:04 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

दिल्ली घूमने गए अमित ने अपने दोस्त से कहा था एक दिन वॉर मेमोरियल में मेरा भी नाम होगा

जयपुर।

'उसने मातृभूमि के चरणों में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए, अंतिम समय में हम उसका चेहरा भी नहीं देख पाए। पर उसकी डायरी लिखने की आदत ने उसकी यादों को हमारे जहन में ताजा रखा है। जब भी उसकी डायरी पढ़ते हैं तो उसके विचार और अनुभव हमें उस दौर में ले जाते हैं, जब वह हम सभी के बीच था।'

यह कहना है कारगिल में शहीद हुए लेफ्टिनेंट अमित भारद्वाज के पिता ओपी शर्मा और मां सुशीला शर्मा का। कारगिल विजय दिवस के 20 बरस पूरे होने पर जयपुर के इस लाल के परिजनों से हमने मुलाकात की।

 

Kargil Vijay Divas special story of martyr Lieutenant Amit BhardwajPatrika .com/upload/2019/07/26/amit_3_4891197-m.jpg">

एक दिन मेरा भी नाम वॉर मेमोरियल में होगा

पिता ने किस्सा बताया कि दिल्ली में कमांडो कोर्स करने के दौरान 5 मार्च को वह अपने दोस्त संजू के साथ इंडिया गेट, कनॉट पैलेस घूम रहा था। अमित ने संजू से कहा कि एक दिन मेरा भी नाम यहां होगा। तब किसने सोचा था ऐसा होगा, लेकिन 20 बरस बाद सच हुआ है। क्योंकि वहां अब बने वॉर मेमोरियल में अमित का नाम है। उनकी डायरी में लिखी यह बातें किसी के भी आंखों में आंसू ला देती है।

Kargil Vijay Divas special story of martyr Lieutenant Amit Bhardwaj

दो महीने बाद पहुंची थी पार्थिव देह


परिजन बताते है कि 15 मई 1999 को अपने साथी जवानों की तलाश में गए अमित की टीम पर दुश्मनों ने फायरिंग कर दी थी। बजरंग चोटी पर वह शहीद हुए थे। तब परिजनों को बताया गया था कि वह लापता है। बेटी सुनीता को पता चला कि वह शहीद हो चुके हैं, लेकिन किसी को नहीं बताया। जब दो महीने बाद युद्ध विराम हुआ और भारत ने इलाके को अपने कब्जे में लिया तो 15 जुलाई को अमित की पार्थिव देह जयपुर पहुंची थी।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned