कर्नाटक में बीजेपी की बढ़त, क्या राजस्थान में भी बदलेगा इतिहास?

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दमदार वापसी होती देख राजस्थान में पार्टी कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं।

By: santosh

Published: 15 May 2018, 03:32 PM IST

जयपुर। कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दमदार वापसी होती देख राजस्थान में पार्टी कार्यकर्ता जश्न मना रहे हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्विट कर चुनाव परिणामाें पर खुशी जाहिर करते हुए नरेंद्र माेदी आैर अमित शाह काे बधार्इ दी।

 

नतीजाें के बाद अब जल्द राजस्थान में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष के नाम की घाेषणा हाे सकता है। अमित शाह पहले ही संदेश दे चुके हैं कि वे हर हाल में प्रदेश में जीत चाहते हैं आैर इसके लिए वे काेर्इ सख्त कदम उठाने में गुरेज नहीं करेंगे। एेसे में आने वाले समय में राजस्थान भाजपा में बड़े बदलाव देखने काे मिल सकते है।

 

कांग्रेस की सरकार केवल तीन राज्याें में
अगर कांग्रेस के पक्ष में चुनाव परिणाम हाेते ताे ये कांग्रेस की लिए संजीवनी की तरह हाेते आैर पार्टी काे राजस्थान सहित देश के अन्य राज्याें में हाेने वाले विधानसभा चुनावाें में इसका फायदा मिलता। लेकिन कर्नाटक में सरकार बनाने के बाद भाजपा अपने कांग्रेस मुक्त भारत बनाने के सपने में एक कदम और बढ़ जाएगी।

 

अभी 20 राज्यों में भाजपा की सरकार है। 21वें राज्य कर्नाटक में भी सरकार बनाना लगभग तय है। 2014 में जब भाजपा सत्ता में अाई थी उस समय कांग्रेस की 14 राज्यों में आैर भाजपा की केवल 8 राज्यों सरकार थी। लेकिन माेदी लहर ने कांग्रेस काे उड़ा दिया आैर अब पुड्डुचेरी, पंजाब और मिजोरम में ही कांग्रेस की सरकार है।

 

मोदी के पीएम बनने के बाद भाजपा ने 14 राज्यों सरकार बनार्इ
नरेंद्र मोदी के पीएम बनने के बाद भाजपा ने 14 राज्यों- महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, असम, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर, गोवा, गुजरात, हिमाचल, त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में सरकार बनाई है।

 

...ताे 21 राज्यों में भाजपा की सरकार होगी
हिमाचल, उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़, झारखंड, असम, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, बिहार, सिक्किम, नगालैंड और मेघालय। अगर भाजपा कर्नाटक में भी सरकार बना लेती है तो फिर देश में 21 राज्यों में भाजपा की सरकार होगी।

 

क्या राजस्थान में बदलेगा इतिहास?
राजस्थान में अब तक हर बार सरकार बदलती रही हैं। पांच साल कांग्रेस आैर पांच साल भाजपा के पक्ष में जनादेश रहा है। लेकिन साल के अंत में हाेने वाले विधानसभा चुनावाें भाजपा की नजर इतिहास बदलने पर है। वहीं कांग्रेस काे राजस्थान विधानसभा चुनावाें में जीत से संजीवनी की तलाश है।

Amit Shah

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned