करतारपुर कॉरिडोर कमेटी से अलगाववादी चावला आउट, बैठक रविवार को

Rajendra Sharma

Publish: Jul, 13 2019 06:21:46 PM (IST) | Updated: Jul, 13 2019 06:28:48 PM (IST)

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

करतारपुर कॉरिडोर कमेटी (Kartarpur Corridor Indo-Pak:Kartarpur Corridor) में खालिस्‍तान समर्थक और आतंकी हाफिज सईद ( Hafiz Saeed )के गुर्गे गोपाल सिंह चावला को शामिल करनेे पर भारत ( India ) की आपत्ति और लगातार बनाए जा रहे दबाव के समक्ष पाकिस्‍तान ( Pakistan ) को आखिर झुकना पड़ा। पाकिस्तान सरकार ने चावला को न सिर्फ कमेटी से, बल्कि पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से भी हटा दिया है।


दरअसल, भारत और पाकिस्तान के विशेषज्ञ करतारपुर गलियारा के स्वरूप को अंतिम रूप देने के लिए समझौते पर चर्चा करने को लेकर रविवार को वाघा सीमा पर बैठक करेंगे। वे इससे संबद्ध तकनीकी मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।


इस बैठक में ‘जीरो प्वाइंट’ पर संपर्क और यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या पर भी चर्चा की जाएगी। भारत ने इससे पहले इस परियोजना पर पाकिस्तान द्वारा नियुक्त कमेटी में कुछ लोगों की मौजूदगी पर अपनी चिंताओं और आपत्ति से पाक को अवगत कराया था।


वीजा मुक्त आवाजाही होगी
यह गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को गुरदासपुर जिला स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ेगा। इससे भारतीय सिख श्रद्धालुओं की वीजा मुक्त आवाजाही को सुगम बनाएगा। श्रद्धालुओं को महज करतारपुर साहिब की यात्रा के लिए परमिट हासिल करना होगा। यह गुरुद्वारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने वर्ष 1522 में स्थापित किया था।


प्रकाश पर्व तक का लक्ष्य
यह कार्य नवंबर 2019 में गुरु नानक की 550 वीं जयंती यानी प्रकाश पर्व से पहले 31 अक्टूबर तक पूरा करने की योजना है। यह करीब 15 एकड़ में बन रहा है। यह रोजााना करीब 5 हजार श्रद्धालुओं को व्यापक सुविधाएं मुहैया करेगा। सूत्रों ने बताया कि विशेष अवसरों पर रोजाना 10 हजार श्रद्धालुओं को सुविधाएं मुहैया कराने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में भारत और पाकिस्तान इस गलियारे के निर्माण के लिए सहमत हुए थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned