scriptKartik Purnima: Flood of faith in Govind's court | कार्तिक पूर्णिमा: गोविंद के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, शाम को सजेंगी झांकियां | Patrika News

कार्तिक पूर्णिमा: गोविंद के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, शाम को सजेंगी झांकियां

शाम को मंदिरों में होगा दीपदान

जयपुर

Published: November 19, 2021 04:05:54 pm

जयपुर। कार्तिक माह की पूर्णिमा को आज देव दिवाली व रास पूर्णिमा के रूप मनाया जा रहा है। सुबह से ही मंदिरों में कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं का तांता लगा रहा। आराध्य गोविन्ददेवजी मंदिर में सुबह मंगला आरती में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। मंदिर में मेले का सा माहौल नजर आया। कार्तिक स्नान करने वाली महिलाओं का सुबह से ही आना शुरू हो गया जो दिनभर जारी रहा। भजन—कीर्तन कर व्रती महिलाओं ने फल वितरित किए। वहीं मंदिर में ठाकुरजी के दर्शन कर तुलसी मंच पर दीपदान किया। कार्तिक स्नान करने वाली महिलाएं शाम को मंदिरों व सरोवरों के तट पर दीपदान करेंगी।
कार्तिक पूर्णिमा: गोविंद के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, शाम को सजेंगी झांकियां
कार्तिक पूर्णिमा: गोविंद के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब, शाम को सजेंगी झांकियां
सजेगी रास पूर्णिमा की झांकी

कार्तिक पूर्णिमा पर आज शाम मंदिरों में रास उत्सव मनाया जाएगा। इस मौके पर विशेष झांकी सजा कर ठाकुर जी को भोग लगाया जाएगा। शहर के आराध्य गोविंद देवजी मंदिर में शाम को महंत अंजनकुमार गोस्वामी के सान्निध्य में रास पूर्णिमा उत्सव मनाया जाएगा। श्रीजी को सुनहरे पारचे की विशेष पोशाक अलंकार धारण करवा कर फूलों से शृंगार किया जाएगा। शाम 7.15 बजे ठाकुरजी के समक्ष रास का खाट सजाकर खीर व खीरसा का भोग लगाया जाएगा। रामचंद्रजी का मंदिर, लक्ष्मीनारायण बाईजी का मंदिर, गलताजी, गोनेर स्थित जगदीश महाराज, गोनेर रोड स्थित राधाकृष्ण मंदिर में दीपदान के साथ विशेष अनुष्ठान होंगे। मंदिरों और घरों में घी के दीपक जलाए जाएंगे। कार्तिक स्नान करने वाली महिलाएं इस बार गलता तीर्थ में स्नान नहीं कर सकेंगी। दीपदान के लिए सुबह से तीर्थ स्थलों व मंदिरों में श्रद्धालु उमड़ रहे हैं। आज देव दिवाली के साथ ही कार्तिक स्नान का समापन हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.