scriptकरवाचौथ 2019 : सुहागनें पति की लंबी उम्र के लिए करेंगी व्रत, जाने पूजा और व्रत की विधि | karwa chauth 2019 date day 17 october : Pooja Time vidhi shubh muhrt | Patrika News

करवाचौथ 2019 : सुहागनें पति की लंबी उम्र के लिए करेंगी व्रत, जाने पूजा और व्रत की विधि

locationजयपुरPublished: Oct 13, 2019 02:12:15 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

karva chauth 2019 : करवाचौथ 17 अ€टूबर को, पार्वती, कार्तिकेय, गणेश की पूजा करेंगी महिलाएं, सुहागपर्व पर पति की लंबी उम्र की करेंगी कामना

karva chauth 2019

करवाचौथ 2019

जयपुर. सुहाग पर्व करवा चौथ व्रत इस बार 17 अ€टूबर को है। करवा चौथ पर सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के
लिए व्रत रखती हैं। इस दिन शिव पार्वती, कार्तिकेय, गणेश और चंद्रमा की पूजा की जाती है। कुंवारी लड़कियां भी मनवांछित वर के लिए निर्जला व्रत रखती हैं। हिन्‍दू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का व्रत हर साल कार्तिक मास की चतुर्थी को आता है।
ये व्रत निर्जला होता है यानी इस दिन महिलाएं पानी भी नहीं पीती हैं। चतुर्थी पर चौथ माता की पूजा की जाती है। चौथा माता की पूजा की जाती है और चंद्रोदय के बाद चंद्र को अर्घ्य दिया जाता है। इसके बाद ही महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं, भोजन करती हैं। करवा चौथ माता की पूजा में उनकी कथा पढ़ना और सुनना भी जरूरी है।
हालांकि, बदलते समय के साथ अब पुरुष भी अपनी पत्नी के लिए करवाचौथ कर व्रत कर उनकी लंबी आयु की कामना करते हैं। करवा चौथ को लेकर गुलाबीनगरी समेत प्रदेश के शहरों और कस्बों के बाजारों में इन दिनों काफी रौनक देखी जा रही है। करवाचौथ के लिए कपड़े, गहने, चूडिय़ां और अन्य सामान की खरीदारी की जा रही है।
चांद को छलनी से देखने की परंपरा

करवाचौथ के दिन चांद को छलनी से देखने की परंपरा है। अब यह छलनी भी डिजाइनर हो चुकी है। पहले तो
साधारण ढंग की छलनियां चलती थीं, लेकिन अब चेंज आ चुका है और अब चांदी की छलनियां उपलŽध हैं। हालांकि, अब यह महज करवाचौथ पर काम आती हैं, पर नवविवाहित महिलाएं चाव से ऐसी छलनी खरीदती हैं। इसकी कीमत बाजार में 1500 से लेकर 3500 रुपए तक है।
इसके अलावा जरी गोटे से सजी छलनी की कीमत काफी पसंद की जाती हैं, जिनकी कीमत भी 120 रुपए से हजारों में जाती है। करवाचौथ के दिन मेकअप कराने आने वाली महिलाओं के लिए विभिन्न Žयूटी पार्लरों द्वारा स्पेशल पैकेज दिए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो