scriptKavi Sammelan | Kavi Sammelan- क्यूं ? यह काफी नहीं मैं औरत हूं... | Patrika News

Kavi Sammelan- क्यूं ? यह काफी नहीं मैं औरत हूं...

परिचय की मोहताज नहीं हूं, क्यूं? यह काफी नहीं मैं औरत हूं...कविता से अजमेर की शीलू तन्हा ने महिलाओं की सामाजिक स्थिति को प्रस्तुत किया। राजस्थानी के वरिष्ठ कवि चंद्रप्रकाश देवल की अध्यक्षता में हुए सर्वभाषा कवि सम्मेलन में कवियों ने महिला स्वतंत्रता और उनकी मौजूदा स्थिति पर काव्य पाठ किया।

जयपुर

Updated: March 07, 2022 07:27:41 pm


संस्कृत विवि में हुआ कवि सम्मेलन
जयपुर। परिचय की मोहताज नहीं हूं, क्यूं? यह काफी नहीं मैं औरत हूं...कविता से अजमेर की शीलू तन्हा ने महिलाओं की सामाजिक स्थिति को प्रस्तुत किया। राजस्थानी के वरिष्ठ कवि चंद्रप्रकाश देवल की अध्यक्षता में हुए सर्वभाषा कवि सम्मेलन में कवियों ने महिला स्वतंत्रता और उनकी मौजूदा स्थिति पर काव्य पाठ किया। आजादी के अमृत महोत्सव व महिला दिवस के उपलक्ष्य पर जगद्गुरु रामानन्दाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में सर्वभाषा कवि सम्मेलन सोमवार को हुआ। आकाशवाणी के उप महानिदेशक मयंक कुमार और कार्यक्रम प्रमुख रामकरण मीणा ने भाषाओं को मजबूत बनाए रखने के लिए कवि सम्मेलनों की आवश्यकता बताई। मीणा ने कहा कि आज के दौर में भाषा को सहजे रखने के लिए सभी को मिलकर प्रयत्न करने की जरूरत है। अध्यक्षता करते हुए कुलपति डॉ. अनुला मौर्य ने कहा कि बाजारीकरण के इस दौर में कवि सम्मेलन प्रासंगिक हैं और लोगों के लिए आकर्षण के केन्द्र बने हुए हैं, जिनसे मनोरंजन के साथ ही ज्ञानार्जन भी होता है। कविताएं भारतीय संस्कृति और चेतना की एक अभिन्न अंग हैं। कुलसचिव रंजीता गौतम ने बताया कि सम्मेलन में राजस्थानी के चंद्रप्रकाश देवल, संस्कृत के प्रो. रामकुमार शर्मा, हिंदी के किशोर कुमार पारीक और अंशु हर्ष, सिंधी की शीलू तन्हा एवं उर्दू की मल्का नसीम ने काव्य पाठ किया। सम्मेलन का प्रचालन किशोर पारीक ने किया।
Kavi Sammelan-  क्यूं ? यह काफी नहीं मैं औरत हूं...
Kavi Sammelan- क्यूं ? यह काफी नहीं मैं औरत हूं...
शोध प्रविधि कार्यशाला आज से
राजस्थान विवि के समाज विज्ञान केंद्र में शोध प्रविधि कार्यशाला कल से
14 मार्च को होगा समापन
समाज विज्ञान के विभिन्न आयामों पर होगी चर्चा
जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान शोध केन्द्र में Óशोध प्रविधिÓ कार्यशाला मंगलवार से शुरू होगी। समाज विज्ञान शोध केन्द्र के निदेशक डॉ. अशोक सिंह ने बताया कि कार्यशाला में समाज विज्ञान के विभिन्न आयामों पर विस्तृत चर्चा के साथ उसकी उपयोगिता, समाज विज्ञान के शोध संबंधी तकनीकी और व्यावहारिक पक्ष पर विशेष व्याख्यान आयोजित किए जाएंगे। कार्यशाला में विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों के शिक्षकों, शोधार्थी और शोध में विशेष रुचि रखने वाले विद्यार्थियों की सहभागिता होगी। कार्यशाला में शोधार्थियों की कठिनाईयों को देखते हुए शोध का विषय चयन, शोध प्रारूप निर्माण, तथ्य संकलन तथ्यों का विश्लेषण, शोध लेखन और शोध प्रस्ताव निर्माण एवं शोध लेखन पर विशेष व्याख्यान होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

राष्ट्रीय खेल घोटाला: CBI ने झारखंड के पूर्व खेल मंत्री के आवास पर मारा छापामहंगाई पर आज केंद्र की बड़ी बैठक, एग्री सेस हटाने और सीमेंट के दाम कम करने पर रहेगा जोरPM Modi in Hyderabad: KCR पर मोदी का इशारों में वार, परिवादवाद को बताया लोकतंत्र का दुश्मनUP Budget: युवाओं के रोजगार-व्यापार के लिए Yogi ने बनाया स्पेशल प्लान, जानिए कैसे मिलेगी नौकरी'8 साल, 8 छल, भाजपा सरकार विफल...' के नारे के साथ मोदी सरकार पर कांग्रेस का तंजसुप्रीम कोर्ट ने सेक्स वर्क को भी माना प्रोफेशन, पुलिस नहीं करेगी परेशान, जारी किए निर्देशमोदी सरकार के 8 साल पूरे; नोटबंदी, एयर स्ट्राइक, धारा 370 खत्म करने सहित सरकार के 8 बड़े फैसलेआयकर विभाग के कर्मचारी ने तीन- तीन लाख रुपए में बेचे कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के पेपर, शिक्षिका पत्नी के खाते में किए ट्रांसफर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.