scriptहरिद्वार से 61 घंटे में पहुंची कावड़ यात्रा, 108 शिवालयों में जलाभिषेक | Kawad Yatra reached Haridwar in 61 hours | Patrika News

हरिद्वार से 61 घंटे में पहुंची कावड़ यात्रा, 108 शिवालयों में जलाभिषेक

locationजयपुरPublished: Aug 23, 2018 12:42:58 pm

Submitted by:

Deendayal Koli

कावड़ यात्रा के स्वागत को लेकर उत्सुक नजर आए लोग

kawad yatra

हरिद्वार से 61 घंटे में पहुंची कावड़ यात्रा, 108 शिवालयों में जलाभिषेक

जयपुर

जयपुर जिले के बस्सी क्षेत्र में पहली बार हरिद्वार से 61 घंटे में 610 किलोमीटर चलकर कावड़ यात्रा तत्कालेश्वर मंदिर पहुंची। हरिद्वार से कावड़ यात्रा बिना किसी विराम के यहां पहुंची है। कावड़ यात्रा के पहुंचने के साथ ही पूरा क्षेत्र बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठा। कस्बेवासियों ने कावड़ियों के स्वागत में पलक पावड़े बिछा दिए। इस दौरान कावड़ियों ने नगर परिक्रमा निकालकर 108 शिव मंदिरो में गंगाजल से अभिषेक किया गया। जैसे ही कावड़ यात्रा ने क्षेत्र में प्रवेश किया तो लोगों ने उनके स्वागत को लेकर उत्सुक नजर आए। कावड़ यात्रा में करीब दो दर्जन कावड़िए हरिद्वार गए थे जहां से जल लाकर शिवालयों में अभिषेक किया। कावड़ियों का नगर परिक्रमा के दौरान जगह-जगह नींबू, शिकंजी, पेयजल व अल्पाहार दिया गया। लोगों ने विभिन्न स्थानों पर कावड़ियों पर पुष्पवर्षा की गई।
भोले के जयकारों से गूंज उठा कस्बा

कावड़िए गुरुवार को प्रात: 6 बजे से ही तत्कालेश्वर मंदिर पहुंच गए तो कॉलोनीवासी व आसपास के लोग उनके स्वागत के लिए घरों से पुष्पवर्षा करने लगे और मंदिर तक कावड़ियों के साथ हर-हर महादेव के जयकारों से कस्बा गुंजायमान कर दिया। इस दौरान तत्कालेश्वर मंदिर पर पं. विजेन्द्र शर्मा ने विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करवाई। बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अमरीश शर्मा ने बताया कावड़ियों को हरिद्वार से बस्सी तक बिना रुके 61 घंटे में बस्सी पहुंच गए जो जयपुर जिले में कीर्तिमान स्थापित किया। कावडिय़ों के साथ करीब दो दर्जन जत्था भी साथ चल रहा था।
कावड़ियों ने 108 शिवालयों में किया अभिषेक

कावड़ियों के लाए गए गंगाजल से बस्सी क्षेत्र में करीब 108 शिवालयों में अभिषेक किया गया और सभी शिवालयों में कावड़ियों का स्वागत किया गया। जिस शिवालय में भी कावड़िए गए वहां आसपास के लोग उनके स्वागत के लिए पहले से ही तैयार थे। यह बस्सी में पहली बार 61 घंटे में कावड़ यात्रा आने पर सबके मन में इनके प्रति भारी सद्भावना रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो