scriptKeep these things in mind while making a credit card, otherwise you wi | credit card: क्रेडिट कार्ड बनाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में | Patrika News

credit card: क्रेडिट कार्ड बनाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में

क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यूजर पैसे नहीं होने पर भी अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता हैं। कई बैंक कई तरह ही ऑफर्स के साथ क्रेडिट कार्ड ( Credit Card Payment ) की सुविधा देती हैं, जिससे लोगों को काफी फायदा मिलता है।

 

 

जयपुर

Updated: May 14, 2022 12:59:06 pm

कोरोना के बाद लोगों में कैश से ज्यादा डिजिटल या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का उपयोग बढ़ गया है। जानकारों के अनुसार इसमें पिछले दो सालों में 40 फीसदी तक की तेजी देखी गई है। ऐसे में लोगों द्वारा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग का प्रयोग बढ़ गया है। क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यूजर पैसे नहीं होने पर भी अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता हैं। कई बैंक कई तरह ही ऑफर्स के साथ क्रेडिट कार्ड की सुविधा देती हैं, जिससे लोगों को काफी फायदा मिलता है। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग में भी क्रेडिट कार्ड पर कई तरह के ऑफर्स दिए जाते हैं। यही वजह है कि लोगों अब यह काफी पसंद आ रहा है। क्रेडिट कार्ड लेने से पहले बेहद जरूरी है कि इस दौरान आप कुछ बातों का ख्याल रखें, ताकि आगे चलकर आपको किसी प्रकार के नुकसान का सामना नहीं करना पड़े। अगर आप क्रेडिट कार्ड ले रहे हैं, तो पहले देखें कि कंपनी आपसे कितनी सालाना फीस वसूल रही है, इसके बाद कोई निर्णय लेने। क्रेडिट कार्ड खरीदते समय आपको जॉइनिंग फीस पर भी जरूर ध्यान देना चाहिए। कई कंपनियां आपसे बहुत अधिक जॉइनिंग फीस वसूलती है। इसके अलावा आपको क्रेडिट कार्ड लेते समय क्रेडिट कार्ड की बिलिंग डेट में फ्लेक्सिबिलिटी को भी देखना चाहिए। क्योंकि अगर गलती से पेमेंट डेट गुजर जाए तो बैंक कितना चार्ज लगाएगा ये जानना बहुत जरूरी है।
credit card: क्रेडिट कार्ड बनाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में
credit card: क्रेडिट कार्ड बनाते वक्त इन बातों का रखे ध्यान, वरना पड़ जाएंगे मुसीबत में
क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में होता है दो ऑप्शन

जब आप अपना क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट देखेंगे तो बिल में पेमेंट के दो ऑप्शन दिखाई देते हैं। टोटल आउटस्टेंडिंग अमाउंट और मिनिमम अमाउंट ड्यू। पहला वाला ऑप्शन एकदम सीधा सपाट है लेकिन, दूसरे ऑप्शन को देखकर थोड़ी गलतफहमी हो सकती है।
क्या है मिनिमम अमाउंट ड्यू
मिनिमम अमाउंट ड्यू आपके टोटल बिल अमाउंट का एक छोटा-सा हिस्सा है। इसे आपको अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल जारी रखने के लिए बिल पेमेंट की अंतिम समय सीमा के भीतर चुका देना जरूरी होता है। ऐसा करके लेट पेमेंट फीस जैसी अतिरिक्त पेनाल्टी से बचा जा सकता हैं, लेकिन सबसे जरूरी बात, यदि आप सिर्फ मिनिमम अमाउंट ड्यू का पेमेंट करेंगे, तो आपको बाकी के बिल अमाउंट पर इंटरेस्ट (आम तौर पर 3 से 4% प्रति महीने की दर से) देना पड़ेगा। मतलब कि सालाना 30 से 40 फीसदी का उच्च ब्याज देना होगा। वह भी उस दिन से देना होगा, जिस दिन आपने खरीदारी की है।
कैसे होता है कैलकुलेशन
मिनिमम अमाउंट ड्यू, आम तौर पर स्टेटमेंट डेट को कैलकुलेट किए गए आपके आउटस्टैंडिंग बैलेंस का पांच फीसदी होता है। लेकिन यह राशि अलग-अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड में अलग-अलग हो सकती है। यदि आपके क्रेडिट कार्ड बिल मेें टोटल आउटस्टेंडिंग की राशि ज्यादा होगी, तो यह उस राशि के पांच फीसदी से कम भी हो सकती है। यदि कुल बिल की राशि कम होगी तो यह पांच फीसदी के आसपास भी हो सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टपूनियां हत्याकांड में बड़ा अपडेट : चौथे दिन भी नहीं हुआ पोस्टमार्टम, शव उठाने को लेकर मृतक के भाई के घर पर चस्पा किया नोटिसहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.