scriptकिडनी, हार्ट और सांस की समस्या है तो राज खाएं काली इलायची | keeps heart healthy, Health Benefits Of Cardamom | Patrika News

किडनी, हार्ट और सांस की समस्या है तो राज खाएं काली इलायची

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2020 09:11:18 am

Submitted by:

Kartik Sharma

HEALTH NEWS IN HINDI : बदलती लाइफस्टाइल में बहुत से लोगों को किडनी, हार्ट और सांस की परेशानी है । ( Health Benefits Of Cardamom ) मेडिकल जगत में इलाज की सुविधा जितनी बेहतर हो रही है बीमारियां भी उतनी ही तेजी से फैल रही हैं।लेकिन कई घरेलु नुस्खे ऐसे होते है जिनके इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है ।अब इलायची ही ले लो ।

keeps heart healthy, Health Benefits Of Cardamom
HEALTH NEWS IN HINDI : बदलती लाइफस्टाइल में बहुत से लोगों को किडनी, हार्ट और सांस की परेशानी है । ( Health Benefits Of Cardamom ) मेडिकल जगत में इलाज की सुविधा जितनी बेहतर हो रही है बीमारियां भी उतनी ही तेजी से फैल रही हैं।लेकिन कई घरेलु नुस्खे ऐसे होते है जिनके इस्तेमाल करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है ।अब इलायची ही ले लो । इलायची रोजाना खाने से आप कई बामारियों से बच सकते है ।
इलायची दो तरह की होती है । छोटी इलायची और बड़ी इलायची । काली इलायची जिसे बड़ी इलायची भी कहते हैं। बड़ी इलायची तेज सुगंध और औषधीय लाभों के लिए जानी जाती हैं। काली इलायची का इस्तेमाल मसाले के तौर पर तो होता ही है लेकिन औषधि के रूप में भी किया जाता है जिससे कई प्रकार की शारीरिक समस्‍याओं को दूर किया जा सकता है। वहीं एक होती है छोटी वाली हरी इलायची । ज्यादातर लोग इसी इलायची के बारे में जानते है ।
काली इलायची पेट में गैस की मात्रा को नियंत्रण रखने में मदद करती है। वहीं अगर आपको गंभीर सांस की तकलीफ है, तो काली इलायची आपके लिए एक बेहतरीन औषधि है। यह आपके श्वसन पथ को गर्म करता है जिससे फेफड़ों के माध्यम से हवा का संचार आसान हो जाता है। काली इलायची एक प्रभावी मूत्रवर्धक होने के कारण, पेशाब की समस्‍या और गुर्दे की गंदगी को साफ करने में मदद करती है। यह आपके गुर्दे की प्रणाली को स्वस्थ रखती है। काली इलायची का इस्तेमाल दांतों के इलाज में भी किया जा सकता हैं । दांतों का संक्रमण, मसूड़ों के संक्रमण आदि का इलाज काली इलायची से किया जा सकता है। इसके अलावा, इसकी तीक्ष्‍ण सुगंध मुंह की बदबू या खराब सांस को ठीक करने में मदद कर सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो