script

प्रदेश के 24 जिलों में मार्च में नहीं बंटेगा केरोसिन!

locationजयपुरPublished: Feb 29, 2020 11:39:20 pm

Submitted by:

vinod vinod saini

मार्च महीने में प्रदेश के 24 जिलों में उचित मूल्य दुकान (Fair price shop) के माध्यम से राशन कार्डधारियों (Ration card holders) को केरोसिन (Kerosene) का वितरण नहीं किया जाएगा। नौ ही जिले ऐसे हैं, जहां बिना घरेलू गैस कनेक्शन (Domestic gas connection) वाले राशनकार्डधारी उपभोक्ताओं को पोस मशीन (Pos machine) के माध्यम से केरोसिन दिया जाएगा।

प्रदेश के 24 जिलों में मार्च में नहीं बंटेगा केरोसिन!

प्रदेश के 24 जिलों में मार्च में नहीं बंटेगा केरोसिन!

बांसवाड़ा। मार्च महीने में प्रदेश के 24 जिलों में उचित मूल्य दुकान (Fair price shop) के माध्यम से राशन कार्डधारियों (Ration card holders) को केरोसिन (Kerosene) का वितरण नहीं किया जाएगा। नौ ही जिले ऐसे हैं, जहां बिना घरेलू गैस कनेक्शन (Domestic gas connection) वाले राशनकार्डधारी उपभोक्ताओं को पोस मशीन (Pos machine) के माध्यम से केरोसिन दिया जाएगा।
दरअसल, केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने मार्च माह के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अधीन राज्यों को केरोसिन का आवंटन किया है। इसके बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से प्रदेश में मार्च माह के लिए जिलों को 648 किलोलीटर केरोसिन आवंटन किया है, लेकिन इसमें जोधपुर और जयपुर ऐसे संभाग हैं, जिनमें आने वाले एक भी जिले को केरोसिन नहीं दिया है। वहीं अजमेर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में एक-एक जिले में ही इसका वितरण होगा।
इन जिलों में ही आवंटन

जिला आवंटन ( केएल के गुणक में)
बांसवाड़ा 180
नागौर 108
श्रीगंगानगर 96
बूंदी 84
धौलपुर 72
झालावाड़ 24
बारां 12
उदयपुर 24
राजसमंद 48

यह भी दिए निर्देश

केरोसिन का आवंटन करने के साथ जिला रसद अधिकारियों को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के उपायुक्त की ओर से निर्देश भी दिए गए हैं। इसमें केरोसिन की आपूर्ति विशेष रूप से सुदूर, जनजातीय तथा डांग के ग्रामीण क्षेत्रों की उचित मूल्य दुकानों पर करने को कहा गया है। साथ ही शहरी क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में घरेलू गैस कनेक्शन तथा बिजली की उपलब्धता को देखते हुए केरोसिन में उत्तरोत्तर कमी करने के निर्देश दिए हैं।
ढाई लीटर केरोसिन

बिना घरेलू गैस कनेक्शन राशनकार्डधारी को ढाई लीटर केरोसिन ही दिया जाएगा। इसके लिए थोक विक्रेताओं को दस मार्च तक इसका उठाव करना होगा। उचित मूल्य दुकानदारों को केरोसिन की मात्रा २२० लीटर के गुणांक में आवंटित की जाएगी। वहीं सार्वजनिक वितरण प्रणाली के इस आवंटन में से औद्योगिक इकाइयों को केरोसिन नहीं दिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो