Surya Gochar 2021 उच्च पद या राजनीति में सफलता चाहते हैं तो ऐसे प्राप्त करें सूर्य देव का आशीर्वाद

सूर्य का राशि परिवर्तन kharmas 2021 meen Rashi sun transit 2021
Surya Gochar 2021 Surya Gochar Meen Rashi Sankranti maa shailputri Makar Sankranti surya dev puja Surya Dev Puja Vidhi surya rashi parivartan worship of god surya dev Worship Surya Dev Sun Transit 2021

By: deepak deewan

Published: 14 Mar 2021, 08:37 AM IST

जयपुर. रविवार का दिन सूर्यपूजा का दिन माना जाता है पर आज का दिन इस लिहाज से बहुत विशेष है। रविवार होने के साथ ही आज सूर्य संक्रांति भी हैं। सूर्य संक्रांति नवग्रहों के राजा सूर्यदेव के राशि परिवर्तन का दिन है। सूर्य देव का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश को सूर्य संक्रांति कहा जाता है. आज सूर्य कुंभ राशि से निकलकर मीन में प्रवेश कर रहे हैं।

ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि सूर्य के राशि परिवर्तन का दिन यानि सूर्य संक्रांति सूर्यदेव की कृपा प्राप्ति के लिए बेहद खास दिन होता है. इस दिन सूर्य आराधना विशेष फलदायी होती है. संक्रांति के इस मौके पर सूर्य देव की पूजा जरूर करना चाहिए. सूर्य का राशि परिवर्तन रविवार को शाम 05 बजकर 55 मिनट पर होगा जब सूर्य मीन राशि में गोचर करेंगे.

मीन संक्रांति का धार्मिक महत्व भी है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान, पूजा और दान का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन से खरमास का भी आरंभ हो रहा है. मीन राशि देव गुरु बृहस्पति की राशि मानी जाती है. सूर्य जब गुरु की राशि में प्रवेश करते हैं तो खरमास आरंभ होते हैं. खरमास में मांगलिक कार्यों को वर्जित माना गया है.

ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार सूर्य यश—सम्मान के साथ उच्च पदों, राजनीति और राजकीय कार्यों के कारक हैं. उनकी विधिवत पूजन-अर्चना से राज्य अनुग्रह प्राप्त होता है। आज स्नान करने के बाद सूर्य को अर्घ्य दें और आदित्य ह्रदय स्तोत्र का तीन बार पाठ करें। हर बार पाठ पूर्ण होने पर सूर्यदेव को अर्घ्य दें। विश्वासपूर्वक सूर्यपूजा कर आदित्य ह्रदय स्तोत्र का पाठ करने से सूर्यदेव का आशीर्वाद जरूर मिलेगा।

deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned