इन तरीकों से बच्चों को बनाएं फिट

बच्चों के लिए किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी उन्हें खुश रखने के साथ-साथ शारीरिक रूप से मजबूत बनाने का काम करती है।

By: Kiran Kaur

Published: 21 May 2020, 09:31 AM IST

बच्चों के लिए किसी न किसी तरह की फिजिकल एक्टिविटी उन्हें खुश रखने के साथ-साथ शारीरिक रूप से मजबूत बनाने का काम करती है। फिलहाल जब बच्चे घरों में ही हैं तो आप उन्हें कई एक्टिविटीज कराकर हेल्दी और फिट रख सकते हैं।
स्क्वैटसः यह एक ऐसा व्यायाम है जिसे बच्चे काफी पसंद करते हैं। इससे उनके पैरों और हाथों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इससे बच्चों में आत्मविश्वाश भी आता है। आप उनके व्यायाम को कोई नाम भी दे सकते हैं जैसे हाॅट सीट आदि। अगर बच्चे को बैलेंस बनाने में दिक्कत हो तो आप कोई टेबल या चेयर रख सकते हैं और बाद में जैसे ही संतुलन बनने लगे इसे धीरे से हटा सकते हैं।
रस्सी कूदनाः इंडोर गेम्स में इसे किया जा सकता है। यह बच्चों के ब्रेन को बूस्ट करने का काम करता है। इसमें पूरी बाॅडी का प्रयोग होता है जिससे बच्चों को एकाग्र होने में मदद मिलती है और वे बैलेंस बनाना भी सीखते हैं।

स्ट्रेचिंग और योगः स्ट्रेचिंग के कई फायदे हैं, जिसमें चोट के जोखिम को कम करना, मांसपेशियों को लचीला और मजबूत रखना शामिल है। स्ट्रेचिंग तनाव को कम करने में भी मददगार है। बच्चों को रोजाना योगाभ्यास और स्ट्रेचिंग के जरिये फिट बनाया जा सकता है।

बियर क्राॅलः यह वाॅक आपके बच्चों की पूरी बाॅडी के वर्कआउट के लिए परफेक्ट है। किसी गेम में उनसे बियर क्राॅल करवाकर आप उन्हें फिट बना सकते है। इससे खेल-खेल में आपका बच्चा फिट भी रहेगा और खुश भी। बियर क्राॅल के दौरान हाथों और पैरों का काफी इस्तेमाल होता है जिससे बच्चों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। यह एक पूर्ण मस्तिष्क और शरीर का व्यायाम है।

रनिंगः अगर आपके घर की छत या आंगन में स्पेस है तो बच्चों से रनिंग भी करा सकते हैं। बच्चों के साथ खुद भी शामिल हो सकते हैं। बच्चों को यह काफी पसंद आती है लेकिन अगर बच्चों को छत पर रनिंग के लिए कहते हैं तो उनके साथ खुद भी रहें और उनकी एक्टिविटी पर नजर बनाए रखें। रनिंग से बच्चों की बोंस मजबूत बनती हैं।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned