बच्चे, वायु और कोरोना से जंग!

कॉमिक्स के माध्यम से सीबीएसई स्टूडेंट्स को कर रहा है अवेयर

जयपुर। वर्तमान में भारत सहित पूरा विश्व कोरोना वायरस (कोविड-19) से जूझ रहा है। मेडिकल साइंस की ओर से अभी तक कोई भी सटीक उपचार अथवा वैक्सीन की खोज नहीं की जा सकी है जिससे इस बीमारी पर रोक लग सके। ऐसे में फिलहाल जागरूकता और बचाव ही इसका उपचार बताया जा रहा है। सरकार के आदेशों के बाद स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिए गए हैं और परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से हर स्तर पर जागरूकता फैलाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि इस सक्रमण से बचा जा सके। इसी क्रम में सीबीएसई भी कॉमिक्स के माध्यम से बच्चों, शिक्षकों और अभिभावकों में कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव व जागरूकता कर रही है। सीबीएसई की ओर से 'बच्चे, वायु या कोरोना : कौन जीतेगा जंग!Ó नाम से जारी की गई इस कॉमिक्स को सभी प्रधानाचार्यों को भेजकर इसे प्रत्येक स्कूली बच्चे तक पहुंचाने के लिए निर्देश दिए हैं।
सीबीएसई ने 'किड्स वायु एंड कोरोना-हू विंस द फाइट' नाम से तैयार कॉमिक बुक बोर्ड से जुड़े सभी स्कूलों को भेजी है। इस बुक में कॉमिक के माध्यम से कोरोना के बारे में बताया गया है। सीबीएसई से कॉमिक बुक ई-मेल पर पीडीएफ फॉरमेट में जारी की गई है। सीबीएसई के निर्देश के अनुसार बुक का प्रिंटआउट लेकर शिक्षकों व बच्चों में इसे वितरित कराया जा रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी बच्चों और अभिभावकों तक कॉमिक बुक पहुंचाई जा रही है।
22 पेज की कोरोना कॉमिक बुक में पहले पेज से लेकर आखिरी पेज तक कार्टून चित्र के माध्यम से बताया गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से कैसे बचाव किया जा सकता है। साथ ही कौन-कौन सी सावधानियां बरती जाएं इसके बारे में विस्तार से बताया गया है। इस बुक को मुख्य रूप से पीजीआई चंडीगढ़ के डॉ. रवींद्र खाईवाल और पंजाब यूनीवर्सिटी चंडीगढ़ की अस्सिटेंट प्रोफेसर डॉ. सुमन मोर समेत अन्य सहयोगियों ने तैयार किया है।

Corona virus
Show More
Suresh Yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned