scriptKirodi Lal Meena : मुआवज़ा देने जालोर जा रहे थे सांसद, पर पुलिस ने पहले ही बना लिया ‘घेरा’, और फिर… | Kirodi Lal Meena stopped by Rajasthan Police Jalore Student Death Case | Patrika News

Kirodi Lal Meena : मुआवज़ा देने जालोर जा रहे थे सांसद, पर पुलिस ने पहले ही बना लिया ‘घेरा’, और फिर…

locationजयपुरPublished: Aug 16, 2022 11:39:57 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

Kirodi Lal Meena stopped by Rajasthan Police Jalore Student Death Case – जालोर के दलित छात्र मौत प्रकरण, सांसद किरोड़ी लाल मीणा नहीं जा पाएंगे जालोर, डॉ किरोड़ी को पुलिस-प्रशासन ने जयपुर में ही रोका, जालोर में क़ानून व्यवस्था बिगड़ने का दिया हवाला, डॉ मीणा की जगह पत्नी पूर्व मंत्री गोलमा देवी जाएंगी जालोर, मृतक छात्र के परिवार को सांसद देंगे मुआवजा
 

Kirodi Lal Meena stopped by Rajasthan Police Jalore Student Death Case

Kirodi Lal Meena stopped by Rajasthan Police Jalore Student Death Case : राजस्थान के जालोर में एक दलित छात्र की मौत का प्रकरण सियासी तूल पकड़े हुए है। विरोधी दल के नेता गहलोत सरकार को पूरी आक्रामकता के साथ चौतरफा घेरने में लगे हुए हैं। इस घटना के बाद सरकार की कार्यशैली से नाराज़ होकर जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के विधायक पानाचंद मेघवाल ने इस्तीफा दिया तो वहीं भाजपा, बसपा, आरएलपी और आप पार्टी सहित तमाम विरोधी दाल के नेताओं ने ‘हल्ला बोल’ करना तेज़ कर दिया है।

 

इस बीच राज्यसभा सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा को पुलिस-प्रशासन ने जालोर जाने से पहले ही जयपुर में रोक दिया। डॉ मीणा ने बताया कि वे दलित छात्र इन्द्र कुमार की मौत की घटना के मद्देनज़र पीड़ित परिवार से मुलाकात करने के लिए जालोर के सुराणा गांव जाने वाले थे। लेकिन वहां के लिए रवाना होने से पहले ही रास्ते में पुलिस-प्रशासन के आला अफसरों ने उन्हें रोक दिया।

 

क़ानून व्यवस्था बिगड़ने का दिया हवाला
डॉ मीणा ने कहा कि उन्हें रोकने के पीछे आला प्रशासनिक अधिकारियों ने जालोर जिले में क़ानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका का हवाला दिया है। हालांकि सांसद मीणा ने अधिकारियों को पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद ही देने जाने की बात कही, लेकिन प्रशासन ने उनकी जगह किसी अन्य प्रतिनिधि को भेजने पर सहमति जताई।

 

‘जयपुर से लडूंगा जालोर की लड़ाई’
डॉ मीणा ने बताया कि प्रशासन के निवेदन पर उनकी जगह अब उनकी पत्नी पूर्व मंत्री गोलमा देवी जालोर जाकर पीड़ित शोक संतप्त परिवार से मिलकर आर्थिक सहायता देगी। जबकि मैं स्वयं जयपुर में ही रहकर इस मामले की लड़ाई लडूंगा। जब तक परिवार की मांगे नहीं मानी जाती हैं, तब तक चुप बैठने वाला नहीं हूँ।

एक माह का वेतन देंगे किरोड़ी
सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने जालोर के पीड़ित परिवार को अपने एक माह का वेतन देने का ऐलान किया हुआ है। जयपुर में राजस्थान विश्वविद्यालय मुख्य द्वार पर चल रहे छात्रों के धरना-प्रदर्शन को समर्थन देने सोमवार को पहुंचे सांसद किरोड़ी ने कहा कि छात्र की मौत मामले में न्याय दिलाने के लिए एकत्रित लोगों को पुलिस ने खदेड़कर जबर्दस्ती अंतिम संस्कार करने का प्रयास किया है। पुलिस दलित भाइयों को अकेला ना समझे। वे इस संघर्ष में छात्र शक्ति के साथ हैं, जरूरत होने पर वह उनके साथ आंदोलन को और तेज करेंगे। लेकिन आंदोलन को अहिंसक ही रखना है। उनकी मांग है कि छात्र के परिजनों को 50 लाख रुपए व सरकारी नौकरी दी जाए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो