scriptKisan Andolan! डेयरी ने गोल्ड दूध रोका, गहरा सकता है दूध का संकट, पूरी तरह बंद हो सकती है सप्लाई | Kisan Andolan: Jaipur Dairy Suspends Saras Gold Milk - Milk Supply Hit | Patrika News

Kisan Andolan! डेयरी ने गोल्ड दूध रोका, गहरा सकता है दूध का संकट, पूरी तरह बंद हो सकती है सप्लाई

locationजयपुरPublished: Jun 05, 2018 08:43:11 am

Submitted by:

dinesh

प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को भी तूंगा में दुग्ध सहकारी समिति के शटर तोड़ दिए और 6 हजार लीटर दूध सडक़ पर बहा दिया…

farmer strike
जयपुर। Kisan Andolan के चौथे दिन सोमवार को भी जयपुर जिले में दूध संकलन प्रभावित रहा। आवक कम होने के कारण डेयरी ने शहर में गोल्ड दूध की सप्लाई रोक दी। डेयरी अध्यक्ष ओमप्रकाश पूनिया ने कह दिया है कि पुलिस सुरक्षा नहीं मिली तो पूरी सप्लाई रोकनी होगी।
पूनिया ने कहा, एक करोड़ रुपए का दूध सडक़ों पर फैलाया जा चुका है। एफआइआर दर्ज कराने में भी परेशानी हो रही है। प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को भी तूंगा में दुग्ध सहकारी समिति के शटर तोड़ दिए और 6 हजार लीटर दूध सडक़ पर बहा दिया। बीएमसी पर रोजाना होने वाली आवक की तुलना में दूध की कमी रही। एकत्र हो रहे दूध को डेयरी तक पहुंचाना मुश्किल हो रहा है। इन स्थितियों को लेकर पुनिया ने सोमवार को बोर्ड की बैठक भी बुलाई।
मांगी सुरक्षा
डेयरी अध्यक्ष ने कहा, डेयरी के 15 टैंकरों में तोडफ़ोड़ हो चुकी है, 50 हजार लीटर से ज्यादा दूध सडक़ों पर बहाया जा चुका है। अभी तक 10 एफआइआर हुई है। पुलिस के सहयोग के बिना दूध संकलन संभव नहीं है। अब हर टैंकर के साथ पुलिस लगानी होगी।
रोज 11 लाख लीटर दूध
डेयरी प्रबंधन ने बताया कि रोज ग्रामीण क्षेत्र से करीब 11 लाख लीटर दूध आता है। 8 लाख लीटर दूध शहर की सप्लाई, बाकी अन्य उत्पाद बनाने के काम आता है। दूध संकलन व डेयरी में पहुंचने में हो रही परेशानी से पहले अन्य उत्पाद प्रभावित हुए और अब सप्लाई बाधित होने लगी है।
सब्जी : आवक 25 फीसदी कम, डेढ़ गुणा बढ़े दाम
किसानों के गांव बंद आंदोलन के चलते राजधानी में आसपास के क्षेत्रों से सब्जियों की आवक 25 प्रतिशत तक कम हो रही है। इससे सब्जियों के थोक-खुदरा भाव डेढ़ गुणा तक बढ़ गए हैं। मुहाना मण्डी में सब्जियां, अलवर जिले के प्रतापगढ़ क्षेत्र से भिण्डी, बस्सी-तूंगा से टमाटर, शाहपुरा से टिण्डे, कोटपूतली व दौसा जिले से हरी सब्जियां आती हैं। ऐसे में टमाटर के थोक भाव 5-7 की बजाय 15 रुपए किलो तक पहुंच गया है।
– आवक घटने से माल महंगा बिक रहा है। इससे ग्राहकी पर असर पड़ा है।
धर्मा गुर्जर, सब्जी विक्रेता, लालकोठी सब्जी मण्डी

– जयपुर की मण्डियों में इस सीजन में आसपास के इलाकों से सब्जियों की अच्छी आवक होती है लेकिन किसानों के आंदोलन के कारण आवक घटी है। माल की शॉर्टेज होने से थोक में भी सब्जियां महंगी बिक रही हैं।
गिल्ली भोजराज, महासचिव, फल-सब्जी विक्रेता व्यापार संघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो