आंदोलन की राह पर किसान महापंचायत, कल से प्रदर्शन

आंदोलन की राह पर किसान महापंचायत, कल से प्रदर्शन

By: Rakhi Hajela

Updated: 14 Jun 2020, 04:49 PM IST


किसान महापंचायत ने जिंसों की खरीद साल भर किए जाने की मांग करते हुए आंदोलन का एलान किया है। रविवार को बारां जिले में किसान महापंचायत की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें यह निर्णय लिया गया। महापंचायत का कहना था कि केंद्र और राज्य सरकार ने किसानों के गेंहू, चना, सरसों, दलहन और तिलहन खरीद को लक्ष्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में २५ फीसदी का रखा गया है जबकि यह बारां में केवल १५ फीसदी है जो न्यायोचित नहीं है। महापंचायत ने सरकार को वर्ष पर्यंत खरीद किए जाने की मांग की। महापंचायत का कहना था कि खरीद प्रत्येक ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर की जानी चाहिए। किसान महापंचायत की बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक सरकार की किसानों के प्रति बेरुखी को लेकर जिले में आंदोलन शुरू किया जाएगा। जिसे बाद में प्रदेश स्तर तक पहुंचाया जाएगा।
किसान महापंचायत के जिला अध्यक्ष कैप्टन रघुवीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई खरीद केंद्रों पर गेहूं खरीद बंद होने का मामला उठाया गया। वहीं फसल खराबा खरीद 2019 में मुआवजा बीमा क्लेम से वंचित किसानों को दिलवाने की भी मांग की गई।
बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन प्रेषित किए जाएंगे। इसी के तहत 15 जून को किशनगंज में 16 जून को मांगरोल तथा छिपाबड़ोद में 17 जून को शाहाबाद 18 जून को नाहरगढ़ तथा 19 जून को अन्ता में किसान महापंचायत के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर ज्ञापन देंगे। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बरतने तथा मास्क का उपयोग करने के लिए भी कार्यकर्ताओं को पाबंद किया गया। बैठक में संभाग संगठन मंत्री बजरंग लाल मीणा, प्रताप चंद शर्मा, कृष्ण मुरारी नागर, जगदीश सिंह अटवाल समेत कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned