जब खरीदना हो फ्राइंग पैन

फ्राइंग पैन खरीदते समय कुकिंग स्टाइल और इन बातों का रखें ध्यान।

By: Kiran Kaur

Published: 17 Jun 2020, 04:56 PM IST

जब भी आप फ्राइंग पैन खरीदना चाहते हैं तो कई तरह के मैटीरियल को देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं। आपको सबसे पहले क्लीयर करना होगा कि कितना बड़ा पैन चाहिए, उसमें क्या बनाएंगे और क्या कुकवेयर लो मेंटिनेंस होना चाहिए। स्पष्ट होते ही ऐसे करें खरीदारी।
नॉनस्टिक कोटिंग पर डेलिकेट कुकिंग: एल्युमीनियम पैन पर पॉलिटेट्राफ्लूरोएथेलिन की कोटिंग होती है, जो कि इसे नॉनस्टिक सरफेस देती है। ये काफी डेलिकेट कुकिंग के लिए होते हैं। जल्दी ही गर्म हो जाते हैं। इनमें खाना चिपकता नहीं है। इन्हें साफ करना आसान होता है। लेकिन इन्हें ओवेन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
सिरेमिक कोटेड नॉनस्टिक पैन: सिरेमिक कोटेड पैन को अक्सर 'ग्रीन' नॉनस्टिक पैन के रूप में जाना जाता है। ये सिलिका बेस्ड जैल से कोटेड होते हैं। ये पैन स्लो फ्लेम पर खाना पकाने के लिए काफी अच्छे होते हैं। ये पैन वजन में हल्के होते हैं। इन्हें धोना आसान होता है लेकिन मेटल के चम्मच इसकी कोटिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
मेटल के बाद हैंडिल, रिवेट्स और एजेज देखें : किसी भी तरह का कुकिंग पैन खरीदते समय अपने कुकिंग स्टाइल को भी ध्यान में रखें। इसके अलावा पैन के हैंडिल, रिवेट्स भी चेक करें क्योंकि इन्हीं पर मजबूती निर्भर करती है। अगर आपको टॉसिंग के हिसाब से पैन लेना है तो स्ट्रेट एजेज वाला पैन लें और लिक्विड कुकिंग के लिए लेना है तो रोल्ड रिम पैन लें।
कार्बन स्टील को ज्यादा केयर की जरूरत : कार्बन स्टील पैन कास्ट आयरन के जैसे होते हैं। इनमें किसी भी तरह की कुकिंग की जा सकती है। ये जितनी जल्दी गर्म होते हैं उतनी ही जल्दी ठंडे भी। कास्ट आयरन की तुलना में ये पैन सस्ते होते हैं। लेकिन अगर इनकी ठीक तरह से देखभाल नहीं की जाए तो इनमें जंग लग सकता है।
कास्ट आयरन हैवी ड्यूटी पैन: कास्ट आयरन पैन हर रसोई में होना चाहिए। ये बहुत सारे व्यंजनों के लिए उपयुक्त होते हैं। इनमें फूड एक समान तरीके से कुक होता है। इनमें हाई फ्लेम पर भी कुकिंग की जा सकती है। कास्ट आयरन पैन वजन में भारी होते हैं लेकिन इन्हें केयर की ज्यादा जरूरत होती है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned