scriptलॉकडाउन में कारगर हो सकता है किचन गार्डन, मिलेगा सेफ फूड | Kitchen garden can be effective in lockdown, safe food will be availab | Patrika News

लॉकडाउन में कारगर हो सकता है किचन गार्डन, मिलेगा सेफ फूड

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 03:37:52 pm

नागौर. पाली. कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए में लगाए गए लॉकडाउन में अब ताजी सब्जियों का भी संकट हो गया है। सब्जियां महंगी है तो उन्हें लाने में संक्रमण का खतरा भी रहता है। ऐसे में घर में खाली पड़ी जमीन, गमलों,छत या बालकनी में किचन गार्डन तैयार किया जा सकता है। कई सब्जियां तो गमले में ही तैयार हो जाती है। इससे न केवल ताजा व शुद्ध सब्जियां मिलेगी बल्कि माह का खर्चा भी कम हो जाएगा। खास बात यह है कि गर्मियों के दिनों में आने वाली सब्जियों की बुआई का य

लॉकडाउन में कारगर हो सकता है किचन गार्डन, मिलेगा सेफ फूड

लॉकडाउन में कारगर हो सकता है किचन गार्डन, मिलेगा सेफ फूड


यह भी है फायदा
बाजार में सब्जियां बासी होने के साथ-साथ कैमिकल्स वाली भी होती है। क्योंकि इन्हें उगाने या स्टोर करने के लिए कई तरह के रसायन का उपयोग होता है।
कई पौधे कीड़े-मकोड़े को भगाकर हवा को साफ करते हैं। इसमें लेमन बाम, तुलसी, मीठा नीम (कड़ी पत्ता), लैवेंडर, रोजमेरी और सिट्रोनेला आदि पौधे लगा सकते हैं।
किचन गार्डन की सब्जियां ही काम में ले रहे

पाली शहर में सरकारी अधिकारी, उद्यमी सहित करीब 90 से 100 लोग किचन गार्डन में हरी सब्जियां उगा रहे हैं। यह लोग रबी व खरीफ दोनों ही सीजन में किचन गार्डन की सब्जियां ही घर में काम में ले रहे हैं।
सब्जी का खर्च बंद हो गया
डॉ. मनोज कुमार अग्रवाल, सहायक निदेशक, कृषि विभाग पाली
मैं पिछले साल से किचन गार्डन में सब्जियां उगा रहा हूं, इससे सेहत में तो सुधार हुआ ही है, साथ ही सब्जी का खर्च भी बंद हो गया।
जसवंतसिंह, नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो