किचन गार्डन बनाए हेल्दी

अगर आपको घर पर उगी हुई सब्जियां और फल खाने का शौक है तो इस बदलते मौसम में आप अपना किचन गार्डन खुद तैयार कर सकते हैं, बस जरूरत है थोड़ी प्लानिंग की...

By: Mridula Sharma

Published: 19 Mar 2020, 01:25 PM IST

किचन गार्डन टिप्स
- किचन गार्डन होने से आप जब चाहें कीटाणुनाशक और केमिकल से फ्री ताजा सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। इन्हें खाने से आप ज्यादा बेहतर और स्वस्थ जीवन जी पाएंगे।
प्लास्टिक पॉट: ऑर्गेनिक दुनिया में इन चीजों का इस्तेमाल करने का ये सबसे सही तरीका है। इसमें आपको एक प्लास्टिक पॉट लेना है और उसमें पौधा लगा देना है। इससे अगर किसी मौसम में पौधा खराब होता है तो आप बड़ी आसानी से उसे दूसरे पॉट में लगा सकते हैं। इससे नए पौधे के पोषण में कोई कमी नहीं आएगी।
कोर्क का इस्तेमाल: हम में से कई लोगों को बागवानी में इसके इस्तेमाल के बारे में पता नहीं होता है। ओल्ड वाइन कोर्क से बगीचे में मिट्टी खोदकर अपने पौधे के लिए उपयुक्‍त स्थिति बना सकती हैं।
प्लास्टिक फोर्क प्रोटेक्शन: कीड़ों को बगीचे से दूर रखने का सबसे आसान तरीका है कि आप जमीन पर कुछ प्लास्टिक के कांटे बिछा दें। इससे आप अपने पौधों को बेहतर तरीके से सुरक्षा दे सकते हैं। हालांकि, आपको इनका सीमित मात्रा में ही इस्‍तेमाल करना है।
पानी का उपयोग: जिस पानी से फल और सब्जियों को धोया जाता है, उसे पौधों में डाल दें तो फायदा होगा।

Mridula Sharma Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned