बड़े काम आएंगी ये छोटी-छोटी टिप्स

किचन में काम करते हुए कई बार ऐसी दिक्कतें आती हैं जिनके लिए समझ नहीं आता कि क्या किया जाए।

By: Kiran Kaur

Published: 09 Jun 2020, 08:37 PM IST

किचन में काम करते हुए कई बार ऐसी दिक्कतें आती हैं जिनके लिए समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। छोटी-छोटी परेशानियां कई बार डिश को ही खराब कर देती हैं या आपको कुछ पकाते समय दिक्कत होती है। ऐसी ही कुछ समस्याओं के समाधान हम आपको यहां बताने जा रहे हैं।

कटिंग बोर्ड के नीचे बिछा दें कपड़ा: खाना बनाते समय जब भी आप कटिंग बोर्ड पर कुछ काटते हैं तो वह काफी खिसकता है और आपको उसे बार-बार सेट करना पड़ता है। इससे बचने के लिए बोर्ड के नीचे एक कपड़ा बिछा दें और फिर इस्तेमाल करें। बोर्ड अपनी जगह पर बना रहेगा।
बैंच स्क्रेपर का करे प्रयोग: कटिंग बोर्ड पर सब्जियों को काटने के बाद उन्हें किसी बाउल में ट्रांसफर करने के लिए आप चाकू का प्रयोग करते हैं। इससे बोर्ड पर निशान बनते हैं और चाकू की शार्पनेस घटती है। चाकू की जगह बैंच स्क्रेपर का प्रयोग करें।
परफेक्ट शेप में काटें चीज: कई बार चीज काटते समय यह काफी खराब हो जाता है और ठीक शेप में कटता भी नहीं। इसके लिए चाकू को गर्म पानी में कुछ देर रखें और फिर इससे चीज को काटें। आपको शानदार चीज क्यूब मिल जाएंगे। यही तरीका आइसक्रीम के लिए भी हो सकता है। पिज्जा, पाव या बन बनाते समय अगर आपको डो की एक समान मात्रा लेने में दिक्कत होती है तो पिज्जा कटर या बैंच स्क्रेपर का इस्तेमाल करें। आपकी शिकायत है कि किसी भी चीज को ठीक से सॉते नहीं कर पाते।

जब करना हो फ्राई : इसके लिए जरूरी है कि पैन में केवल उतनी सामग्री डाली जाए कि उसकी तली नजर आती रहे। पैन में फूड ज्यादा होने से उसका तापमान कम हो जाता है और उसमें स्टीम बनने लगती है जिससे ठीक तरह से सॉतेे नहीं हो पाता। साथ ही सॉते करते हुए आपको पैन और फ्लेम पर भी ध्यान देना चाहिए।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned